पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:संक्रांति के बाद टीका क्रांति, पहले फेज में 10000 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी वैक्सीन

औरंगाबाद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिलेभर में बनाया गया 11 सेंटर, 14 डीप फ्रीजर उपलब्ध, हर प्रखंड में भी एक-एक सेंटर
  • जिलेभर में इसकी तैयारी पूरी, वैक्सीन लगाने वाली सिरिंज भी मुख्यालय में पहुंचा

संक्रांति के बाद जिले में टीका क्रांति शुरू होगा। 16 जनवरी से जिले में टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसके लिए 800 स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित कर तैयार किया गया है। जो पहले फेज में 10 हजार फ्रंटलाइन वर्कर्स को सबसे पहले वैक्सीन लगाएंगे। तैयारी को लेकर दो दिन पहले मॉक ड्रील भी किया गया। जो सफल रहा।

अब बस टीकाकरण का इंतजार है। सदर अस्पताल के क्षेत्रीय वैक्सीन सेंटर से लेकर सभी पीएचसी में वैक्सीन सुरक्षित रखे जाने को लेकर युद्धस्तर पर तैयारी अंतिम चरण में है। वैक्सीन को न्यूनतम तापमान में रखने के लिए जिला में डी फ्रीजर को स्थापित कर दिया गया है। जिला मुख्यालय में तीन डी फ्रीजर रखा गया है। वहीं हर प्रखंड में एक-एक डी फ्रीजर उपलब्ध कराया गया है। जिसमें पर्याप्त वैक्सीन सुरक्षित रखा जाएगा। कोरोना वैक्सिन के लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई।

तैयारी का किया जा रहा रिव्यू कल आएगा वैक्सीन, तैयारी पूरी
डीपीएम डॉ. कुमार मनोज ने बताया कि टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारी पूरी कर ली है। फिर भी तैयारी को रिव्यू किया जा रहा है। वैक्सीन लगाने वाला सिरिंज सदर अस्पताल में पहुंच चुका है। जिसे सुरक्षित रख दिया गया है। वहीं वैक्सीन कल पहुंच जाएगा। उसे भी डी फ्रीजर में सुरक्षित कर दिया जाएगा। फिर संक्रांति के बाद विभाग के आदेशानुसार टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

टीकाकरण क्रांति की तरह होगा। पहले फेज में सरकारी निजी डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, लैब टेक्नीशियन और वैसे सभी लोग जो कोरोना से सीधे लड़ते हों या मरीजों का सामना करते हों। ऐसे 10 हजार लोगों को जिलेभर में चिन्हित किया गया है। जिन्हें टीका लगाया जाएगा।

800 स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित कर तैयार कर लिया है
विभागीय अधिकारियों के अनुसार जिलेभर में वैक्सीनेशन के लिए कुल 14 सेंटर बनाए जाएंगे। जिसकी तैयारी की गई है। हर प्रखंड में एक सेंटर बनाया गया है। वहीं शहर में फिलहाल सदर अस्पताल में एक सेंटर बनाया गया है, लेकिन दो और सेंटर बनाया जाएगा।

कुल शहर में तीन सेंटर होंगे। ताकि वैक्सीनेशन में कोई परेशानी न हो सके। विभाग सेंटर को पूरी तरीके से सुरक्षित और आकर्षक बनाएगा। ताकि वैक्सीन लेने वाले लोगों को अच्छा फील हो। कोरोना वैक्सीन एक बड़ा खुशखबरी है। जिसका इंतजार सभी को है। इस पल के इंतजार हर कोई कर रहा है। पहले फेज के बाद दूसरे फेज में जरूरतमंदों को वैक्सीन लगाया जाएगा। जिन्हें वैक्सीन की जरूरत होगी।

वैक्सीनेशन की होगी ऑनलाइन रिपोर्टिंग, एक्सपर्ट रखेंगे नजर
पूरे वैक्सीनेशन प्रक्रिया की ऑनलाइन रिपोर्टिंग होगी। ताकि सरकार और विभाग को पल-पल की जानकारी मिल सके। कब कितने लोगों को वैक्सीन लगाया गया। वैक्सीनेशन का स्पीड क्या है। वैक्सीनेशन में कोई परेशानी या अड़चन तो नहीं। इन तमाम बिंदूओं पर एक्सपर्ट नजर रखेंगे।

इसी ऑनलाइन रिपोर्टिंग पर एक्सपर्ट टीकाकरण से जुड़े लोगों को त्वरित सुझाव देंगे। इस दौरान मैनुअल कुछ भी नहीं होना है। जिस व्यक्ति को वैक्सीन दिया जाएगा। उससे आधार कार्ड या अन्य परिचय पत्र का मिलान स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध उसके डेटा बेस से करेगा। दस्तावेज की तीन कॉपी बनायी जाएगी। यानी वैक्सीन को लेकर बनाए गए प्रत्येक बूथ पर रिपोर्टिंग से लेकर अन्य कार्यों के लिए पुख्ता इंतेजाम किया जाएगा।

डीएम बोले-कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित
डीएम सौरभ जोरवाल ने बताया कि जिले में दिए जाने वाला कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। एक्सपर्ट मेडिकल टीम के देखरेख में वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसका मॉक ड्रील भी कर लिया गया है। 16 जनवरी से जिले में टीकाकरण शुरू होगा। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस ने मानव जीवन को परेशान किया, लेकिन यह वैक्सीन मानव की जीत है। यह हमें हमेशा हौंसला देगा कि मुश्किल चाहे कितनी भी बड़ी क्यूं न हो। उसका अंत जरूर होता है। इसके साथ ही अच्छे पल की शुरूआत होती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser