पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:बीज वितरण प्रतिवेदन विक्रेता जल्द करें जमा: डीएओ

औरंगाबाद17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि विभाग ने कहा-किसानाें काे अनुदान की राशि समय से भुगतान के लिए प्रतिवेदन का जमा होना जरूरी

अनुदानित दर पर बीज खरीदने वाले किसानों को समय पर अनुदान की राशि मिले इसके लिए कृषि विभाग तैयारी शुरू कर दी है। शुक्रवार को जिला कृषि पदाधिकारी अश्वनी कुमार बिहार राज्य बीज निगम द्वारा जिले में बीज बिक्री के लिए अधिकृत विक्रेताओं के साथ बैठक की।

बैठक के दौरान बीज विक्रेताओं को निर्देश दिया गया कि रबी मौसम में प्राप्त बीज एवं उपादान के सभी विपत्र की स्वप्रमाणित प्रति 11 जनवरी तक कार्यालय में हर हाल में जमा कर दें। ताकि अनुदान राशि भुगतान करने से संबंधित कार्य को ससमय पूरा किया जा सके।

वहीं योजना सहायक को निर्देश दिया गया कि जिन बीज विक्रेताओं द्वारा शत प्रतिशत बीज का उठाव नहीं किया गया है। उनसे स्पष्टीकरण की मांग की जाए। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाए। बैठक में कृषि विभाग के कई वरीय अधिकारी मौजूद रहे।
6989.9 क्विंटल प्राप्त हुआ था बीज, 6986.3 क्विंटल का हुआ वितरण: बैठक के दौरान बताया गया कि रबी मौसम में जिले को अनुदानित बीज वितरण योजना के तहत कुल 6989.9 क्विंटल बीज प्राप्त हुई थी। जिसके विरूद्ध 6986.3 क्विंटल बीज वितरण हो चुका है। वहीं 3.60 क्विंटल बीज की चोरी गोह प्रखंड से हो गई थी।

लिहाजा 3.60 क्विंटल बीज का वितरण नहीं हो सका। जिला कृषि पदाधिकारी ने योजना सहायक को निर्देश दिया कि बीज वितरण प्रतिवेदन तैयार करे। इसके बाद बीज विक्रेताओं द्वारा किए गए बीज वितरण का विपत्र प्रखंडो से प्राप्त कर उसे प्रतिवेदन से मिलान करे।

फिर लक्ष्य के अनुरूप प्राप्त आवंटन राशि को जिला कोषागार से निकासी के लिए किसानों का पे-आईडी तैयार कर रखें। ताकि आवंटन प्राप्त होते ही विपत्र को कोषागार से राशि निकासी के लिए भेजा जा सके। बीज विक्रेताओं ने बताया कि इस बार बीआरबीएन ऐप एवं जिला कृषि कार्यालय की व्यवस्था में सुधार होने से बीज वितरण में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser