पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यशाला:घर के आगे खाली पड़ी जमीन में किचन गार्डन बनाकर खर्च कम कर सकती हैं महिलाएं

औरंगाबाद5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महिलाएं अपने घर के आसपास के खाली पड़े भूमि में किचन गार्डन तैयार कर घर का बजट कम कर सकती हैं। वहीं उन्हें खाने को ताजी सब्जियां भी मिलेंगी। ये बातें केवीके सिरीस के उद्यान कृषि वैज्ञानिक डाॅ संगीता मेहता ने कही। वे मंगलवार को कृषि विज्ञान केंद्र सिरीस में आयोजित कार्यशाला में जिले के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्र के सेविकाओं को किचन गार्डन व पोषण से संबंधित ट्रेनिंग दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि बाजार की हर चीज में मिलावट है। सब्जियां भी इससे अछूता नहीं है। बाजार में बेचे जाने वाली सब्जियों में लोग कई प्रकार के रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल करते हैं। जिसके सेवन से मनुष्य के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। वहीं जैविक विधि से किचेन गार्डेन तैयार करने पर एक तरफ कुपोषण दूर होगा तो दूसरे तरफ बीमारियों से निजात मिलेगी।

इतना ही नहीं हमारे घर के बजट पर भी असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हर घर की महिलाएं खाली वक्त में इर्द-गिर्द के जगहों पर पोषण वाटिका का निर्माण कर खुद के साथ अपने परिवार के सेहत का हिफाजत कर सकती हैं। डॉ मेहता ने कहा कि बाजार में सब्जियां बिकती हैं वो कॉर्मिशयल होती है जिसमें न्यूट्रेटस बहुत कम मात्रा में पाए जाते हैं। जिनको समय से पहले तैयार करने के लिए जरूरत से अधिक खाद, कीटनाशकों, स्प्रे व हाइब्रिड बीजों का प्रयोग होता है।

पोषण की भी दी गई जानकारी
उद्यान विशेषज्ञ ने कहा कि मुनगा की पत्ति सेवन करने से हमें एक साथ कई प्रकार के विटामिंस मिलती है।गर्भवती महिलाएं अगर इसकी सेवन करें तो मां व बच्चा दोनों स्वस्थ होंगे। इसके अलावा पोषण वाटिका में तैयार किए जाने वाले सब्जी जैसे भिंडी, पालक, करैला आदि स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं। कार्यक्रम के पश्चात सेविकाओं के बीच पौधा वितरण किया गया।कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधान वैज्ञानिक डाॅ नित्यानंद ने की।उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में पोषण वाटिका संतुलित आहार के साथ आय की जरिया भी बन सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser