पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र:दुर्गापूजा कलश स्थापना को लेकर गंगा स्नान के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

बछवाड़ा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर झमटिया चौक के एनएच 28 पर रहा जाम का नजारा

दुर्गा पूजा कलश स्थापन के एक दिन पूर्व मंगलवार को बछवाड़ा के झमटिया धाम गंगा घाट पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने झमटिया धाम गंगाघाट पर स्नान करके शिवालय में पूजा अर्चना कर कलश स्थापन के लिए गंगा जल लेकर अपने अपने घर के लिए प्रस्थान किया। कलश स्थापन को लेकर गंगा जल के लिए झमटिया धाम गंगा घाट पर अहले सुबह से ही गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही।

मिथिलांचल इलाके के दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर समेत अन्य इलाकों से हजारों श्रद्धालुओं ने झमटिया धाम गंगा घाट पर पहुंचकर गंगा स्नान किया।वहीं पूजा-पाठ कर गंगा जल लेकर दिन भर अपने घरों के लिए प्रस्थान करते हुए दिखे। कलश स्थापन के एक दिन पूर्व दूर दराज से आए श्रद्धालुओं की भीड़ से बाजार दिन भर श्रद्धालुओं से भरा रहा।

श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर झमटिया चौक के एनएच 28 पर सड़क जाम का नजारा देखने को मिला। सड़क के दोनों किनारे वाहन की लम्बी लाइन लगी रही, वहीं सभी वाहन एनएच 28 सड़क पर रेगते चलते दिखे। भीड़ को देखते हुए प्रशासन की ओर से सुरक्षा के व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गए थे,जगह-जगह महिला और पुरुष बल की तैनाती की गई थी।

कलश स्थापना आज, तैयारी पूरी

आज कलश स्थापना के साथ ही नवरात्रा शुरू हो रहा है। इसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। मगर इस बार कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक लोगों को अपने - अपने घरों में ही पूजा-पाठ करना होगा। हालांकि मंदिरों में मां दुर्गा की प्रतिमा का निर्माण कराया गया है। किंतु कोविड-19 के कारण अन्य वर्षो की तरह इस बार ना तो मंदिरों में सजावट की जा रही है ना ही पूजा पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है।

लाउडस्पीकर तक नहीं लगाया जा रहा है। भीड़ भाड़ नहीं हो इसके कारण मेला के आयोजन पर भी रोक लगाई है। जारी गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए पूजा समिति भी काफी सतर्कता बरत रही है। कलश स्थापना को लेकर शुक्रवार को पूजा पाठ के समान खरीदने के लिए बाजारों में अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक भीड़ देखी गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें