राहत:बलिया के दियारा इलाके में कटाव निरोधक कार्य शुरू

बलिया24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बलिया के दियारा क्षेत्र में विगत कई माह से लगातार हो रहे कटाव के कारण दियारा वासियों के लिए राहत की खबर सामने आई है। एक ओर जहां बाढ़ नियंत्रण विभाग द्वारा कटाव को स्थाई रूप से रोकने की दिशा में पहल हो ही रही है। वहीं कार्तिक माह में भी लागातार हो रहे कटाव से गंगा किनारे से गांव काफी नजदीक हो जाने से शनिवार से फ्लड फाइटिंग के तहत बाढ़ नियंत्रण विभाग बेगूसराय के द्वारा मुंगेर जिले के कुतलूपुर एवं बलिया प्रखंड के भवानंदपुर एवं शिवनगर गांव के समीप कटाव निरोधक कार्य शुरू कर दिए गए हैं।

जिससे ग्रामीणों में खुशी देखी जा रही है। ग्रामीणों द्वारा विभागीय अधिकारियों को सूचना दी गई। सूचना पर बाढ़ नियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता महेश प्रसाद सिंह के नेतृत्व में अभियंताओं की टीम द्वारा निरीक्षण कर शनिवार को ही कुतलूपुर पंचायत के कचहरी टोला के समीप कटाव निरोधक कार्य शुरू कर दिये गए हैं।

इस संबंध में कार्यपालक अभियंता महेश प्रसाद सिंह ने बताया कि लगातार हो रहे कटाव के कारण गंगा किनारे से गांव की दूरी कुछ ही मीटर होने के कारण विभागीय निर्देश के अनुसार, कटाव निरोधक कार्य शुरू किए गए हैं। उन्होंने बताया कि बलिया प्रखंड क्षेत्र के शिवनगर, भवानंदपुर एवं मुंगेर जिले के कुतलूपुर पंचायत के कई गांवों के समीप कटाव हो रही है।

कटाव निरोधक कार्य नहीं चलाए जाने पर कई घर गंगा में विलीन हो सकती है। उन्होंने बताया कि कटाव रोकने की दिशा में स्थाई निदान को लेकर भी पहल की जा रही है। भवानंदपुर एवं कुतलूपुर पंचायत के लिए दाे योजनाओं का चयन हो चुका है। शीघ्र ही टेंडर की भी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जिसके बाद स्थाई कटाव निरोधक कार्य भी चलाए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...