• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Barauni
  • After 2 months, booking of special trains started from Barauni and Begusarai reservation counter, passengers did not reach to take a cut in Barauni on the first day.

पटरी पर लौट रही जिंदगी / 2 महीने बाद बरौनी और बेगूसराय आरक्षण काउंटर से स्पेशल ट्रेनों के टिकट की बुकिंग शुरू, पहले दिन बरौनी में टि कट लेने नहीं पहुंचे यात्री

After 2 months, booking of special trains started from Barauni and Begusarai reservation counter, passengers did not reach to take a cut in Barauni on the first day.
X
After 2 months, booking of special trains started from Barauni and Begusarai reservation counter, passengers did not reach to take a cut in Barauni on the first day.

  • बेगूसराय रेलवे स्टेशन पर आरक्षित टिकट लेने के लिए पहुंचे इक्के-दुक्के यात्री, सुबह से ही मुस्तैद थे क्लर्क

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

बरौनी. देश में लगाए गए लॉकडाउन के बाद से ही बीते 2 महीनों से बरौनी व बेगूसराय की बंद पड़ी रेलवे आरक्षण काउंटर को शुक्रवार से आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। अब लोग रेलवे द्वारा चलाए गए स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए इन आरक्षण काउंटरों से ऑफलाइन टिकट की भी बुकिंग करवा सकते हैं। हालांकि 22 मई को बरौनी के  आरक्षण काउंटरों पर टिकट बुकिंग के लिए बुकिंग क्लर्क सुबह से ही तैनात रहे। लेकिन शाम तक में एक भी रेलयात्री टिकट बुकिंग के लिए बरौनी आरक्षण काउंटर पर नहीं आए। 
सोनपुर मंडल में खुलेंगे ये सभी रिजर्वेशन काउंटर  
सोनपुर मंडल के  जिन 8  स्टेशनों के आरक्षण काउंटर को खोलने की अनुमति मिली है। उसमें बरौनी व बेगूसराय सहित मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, दलसिंह सराय, खगड़िया, नवगछिया एवं सोनपुर स्टेशन के आरक्षण काउंटर शामिल है।
कैंसल टिकट के बदले 25 मई से शुरू होगी पैसा वापसी की प्रक्रिया
पूर्व मध्य रेलवे  हाजीपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि तत्काल आरक्षण काउंटरों  को खुलकर यहां से चलाई गई स्पेशल ट्रेनों के लिए ऑफलाइन टिकट की बुकिंग शुरू कर दी गई है,  लेकिन अगले 25 मई से इन कांउटरों से आरक्षित टिकटों पर धन वापसी की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। लोगों को धन वापसी के लिए तुरंत परेशान होने की जरूरत नहीं है। वे कोरोना संक्रमण से अपनी रक्षा करें। लॉक डाउन अवधि वाली आरक्षित यात्रा टिकटों पर धन वापसी/रद्दीकरण यात्रा तिथि से छह माह तक टिकट काउंटर से की जा सकती है।
सामान्य दर्जे के लिए भी आरक्षित होगा सीट
चूंकि इन ट्रेनों में अनारक्षित टिकट की बुकिंग की अनुमति नहीं है। इसीलिए स्पेशल ट्रेन के सामान्य दर्जे की बोगी में यात्रा करने के लिए लोगों को सेकंड सीटिंग दर्जे के आरक्षित टिकट लेना अनिवार्य होगा। जो इसी आरक्षण काउंटर से उपलब्ध हो पाएगा।
तत्काल व प्रीमियम की बुकिंग नहीं
चलाई गई स्पेशल ट्रेनों में तत्काल या प्रीमियम दर्जे के टिकट बुकिंग का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है। इसीलिए किसी भी रेल यात्रियों को तत्काल या प्रीमियम के लिए आरक्षण काउंटर पर नहीं आना चाहिए।  कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि ट्रेन के प्रस्थान करने के 4 घंटे पूर्व ही ट्रेन का पहला चार्ट तैयार कर दिया जाए। जबकि दूसरा चार्ट ट्रेन के निर्धारित समय के 2 घंटे पूर्व तैयार करना है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना