पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रेलवे:क्लोन स्पेशल ट्रेन का परिचालन हुआ शुरू, पहले दिन 25 मिनट पहले बरौनी आउटर पर पहुंची ट्रेन

बरौनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हमसफर एक्सप्रेस के समतुल्य इस ट्रेन में अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों से अधिक है भाड़ा, फिर भी बुकिंग शुरू होने के कुछ ही समय बाद 10 दिन तक की बुकिंग फुल

पहली बार सोमवार को बरौनी जंक्शन होकर क्लोन स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली के लिए प्रस्थान की। सहरसा से नई दिल्ली के लिए चलाई गई 02563 नंबर की क्लोन स्पेशल ट्रेन सोमवार को पहले दिन अपने निर्धारित समय से तकरीबन 25 मिनट पहले ही बरौनी जंक्शन के पूर्वी आउटर सिग्नल पर पहुंच चुकी थी। जिसे विभिन्न तकनीकी कारणों से काफी समय तक आउटर सिग्नल पर ही रोक कर फिर बरौनी जंक्शन के प्लेटफार्म पर प्रवेश करवाया गया।

इस ट्रेन में बरौनी से चढ़ने वाले यात्रियों की अच्छी खासी संख्या देखी गई। वही इस ट्रेन में चढ़ने के पूर्व यात्रियों का थर्मल स्क्रीनिंग किए जाने एवं मास्क व सैनिटाइजर की उपलब्धता की जांच करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों व आरपीएफ के कर्मियों की टीम स्टेशन के मुख्य द्वार पर मुस्तैद देखी गई।
क्या है इस ट्रेन का समय व ठहराव
पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के मुख्य यात्री परिचालन प्रबंधक द्वारा जारी आदेश के अनुसार सहरसा से नई दिल्ली के लिए चलने वाली 02563 नंबर की क्लोन स्पेशल ट्रेन 21 सितंबर से अगले आदेश तक प्रतिदिन सुबह 5:00 बजे सहरसा से प्रस्थान कर बिना किसी ठहराव के सुबह 7:30 बजे बरौनी जंक्शन पहुंचेगी।

जो 7:40 बजे बरौनी से प्रस्थान कर मुजफ्फरपुर, छपरा ग्रामीण, छपरा, गोरखपुर, बाराबंकी, ऐशबाग, कानपुर, चिपियाना बुजुर्ग रेलवे स्टेशन पर रुकते हुए अगले दिन सुबह 5:30 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी। जबकि 02564 नंबर की क्लोन स्पेशल ट्रेन 22 सितंबर की दोपहर 1:30 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रस्थान कर उपर्युक्त सभी स्टेशनों पर रुकते हुए अगले दिन दोपहर 3:10 बजे बरौनी जंक्शन पहुंचेगी जो 3:20 बजे बरौनी जंक्शन से खुलकर बिना किसी ठहराव के शाम 6:15 बजे सहरसा जंक्शन पहुंच जाएगी।

अन्य एक्सप्रेस व सुपरफास्ट एक्सप्रेस के अनुपात में ट्रेन भाड़ा ज्यादा है
हालांकि इस ट्रेन को हमसफर एक्सप्रेस के समतुल्य दर्जा दिया गया है। जाहिर है ना सिर्फ इस ट्रेन में अन्य एक्सप्रेस व सुपरफास्ट एक्सप्रेस के अनुपात में ट्रेन भाड़ा ज्यादा है,बल्कि इस ट्रेन में फ्लैक्सिबल ट्रेन टिकट बुकिंग की व्यवस्था भी लागू है। बावजूद इसके ट्रेन की बुकिंग शुरू होने के कुछ ही समय बाद इस ट्रेन में अगले 10 दिनों तक के लिए बर्थ फुल हो चुका है। रेलवे ने इस ट्रेन में बर्थ की बुकिंग की व्यवस्था मात्र 10 दिनों आगे तक की ही की है।
बरौनी में अच्छी खासी थी भीड़
क्लोन स्पेशल ट्रेन के परिचालन के प्रथम दिन इस ट्रेन में चढ़ने वालों की बरौनी में अच्छी खासी भीड़ देखी गई। सोमवार को इस ट्रेन में चढ़ने के लिए शयनयान दर्जे में कुल 108 यात्रियों ने अपना बर्थ बुक करवा रखा था। जबकि एसी थ्री टियर की बोगी में बरौनी जंक्शन से कुल 249 रेल यात्रियों ने अपना सफर शुरू किया।
ट्रेन में बागियों का क्या है संयोजन
जारी पत्र के अनुसार चलाई गई इस क्लोन स्पेशल ट्रेन में सिर्फ सामान्य शयनयान एवं एसी थ्री टीयर की ही बाेगियां जोड़ी गई है। इस ट्रेन में पैंट्रीकार की भी सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई गई है। इस ट्रेन का संयोजन कुल 18 बोगियों को जोड़ कर बनाई गई है। जिसमें 2 पावर कार के अलावे एसी थ्री टियर की 12 बोगियां एवं स्लीपर क्लास की चार बोगियों शामिल हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें