मुख्य पार्षद के चयन का फैसला अब आम मतदाता करेंगे:नगर परिषद बीहट में पहली बार वोटरों के सत्यापन के लिए मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम का उपयोग किया जाएगा

बरौनी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नगर परिषद बीहट के मुख्य पार्षद और उपमुख्य पार्षद का भी चुनाव अब सीधे आम मतदाता करेंगे। इसको लेकर नगर निकाय का चुनाव मई माह में होने की सम्भावना है। इसको लेकर बिहार नगरपालिका संशोधन अध्यादेश 2022 के तहत नई संभावना तैयार हो रही है। अब पंचायत चुनाव की समाप्ति के बाद नगर परिषद बीहट से जुड़ने वाले शेष क्षेत्र में आरक्षण का रोस्टर तैयार कर वोटर लिस्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सूत्रों की मानें तो नगर परिषद बीहट के पूर्ववत 30 वार्ड के बाद आबादी के आधार पर शेष वार्डों का गठन कर नए वार्ड का सृजन किया जाएगा। इसके बाद आरक्षण के रोस्टर की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। फिर मतदाता सूची तैयार की जाएगी। सूत्र बताते हैं कि इस बार का चुनाव भी ईवीएम से ही कराया जाएगा। खासकर के पहली बार वोटरों के सत्यापन के लिए मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम का उपयोग किया जाएगा।

बदल चुका है नगर परिषद बीहट क्षेत्र का स्वरूप
बिहार नगर पालिका अधिनियम 2007 के तहत नगर परिषद बीहट क्षेत्र के विस्तार के बाद अब इसका स्वरूप बदल चुका है। उत्तर में बरौनी ब्लॉक से लेकर दक्षिण में सिमरिया घाट और पूरब में देवना से लेकर चकबल गढ़हरा तक का क्षेत्र शामिल हैं। नगर परिषद बीहट के विस्तार के बाद अब नगर परिषद बीहट में वार्डों की संख्या 45 से अधिक हो सकती है।

विगत दिनों सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के बाद प्राप्त आपत्तियों पर सम्यक विचारोपरांत बीहट नगर परिषद क्षेत्र के विस्तार को अंतिम रूप देते हुए नयी अधिसूचना जारी की गई थी। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार बीहट नगर परिषद क्षेत्र के विस्तार में देवना 533, जैमरा 536, मिल्की 551, माखोपुर 534, मालती 477, असुरारी 472, हाजीपुर 482, विष्णुपुर चांद 541, मल्हीपुर 503 अंश, सिमरिया 500 अंश यानी मल्हीपुर उत्तर पूर्ण भाग एवं मल्हीपुर दक्षिण अंश भाग, मोसादपुर, हाजीपुर के आंशिक भाग को क्षेत्र विस्तार में शामिल कर लिया गया है। इसके साथ ही गाछी टोला राजवाड़ा तथा वार्ड-पंद्रह के जीरोमाइल और सदानंदपुर टोला को नगर परिषद बीहट में किया शामिल गया है। पूर्व में यहां के लोग विगत पांच सालों तक न तो पंचायत में ही थे न ही नगर परिषद बीहट में थे।

निवर्तमान एमएलसी रजनीश कुमार ने जनप्रतिनिधियाें काे किया सम्मानित
मटिहानी | गोदरगामा स्थित उप प्रमुख सुधांशु कुमार के दरवाजे पर निवर्तमान एमएलसी रजनीश कुमार ने पंचायत के नवनिर्वाचित वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य एवं मुखिया को सम्मानित किया। सम्मानित करते हुए रजनीश कुमार ने कहा लगातार दो बार पंचायत प्रतिनिधियों के आशीर्वाद से बिहार विधान परिषद में बेगूसराय एवं खगड़िया जिला के जनप्रतिनिधियों की ओर से नेतृत्व करने का अवसर मिला तो पंचायत के प्रतिनिधियों का वेतन बढ़ाने की मांग हो या अन्य कोई समस्या जिसका हमने बिहार विधान परिषद में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष प्रमुखता से उठाया और उन्होंने जनप्रतिनिधियों का सम्मान देने का कार्य किया। उन्होंने कहा वार्ड सदस्य को भी सात निश्चय योजना के अंतर्गत नल जल योजना एवं गली नाली योजना भी दिलाने का काम किया।

इसलिए आप तमाम नव निर्वाचित जनप्रतिनिधि आने वाले समय में हम को अपना आशीर्वाद दें ताकि हम आपका नेतृत्व बिहार विधान परिषद में करते रहेंगे। मटिहानी प्रखंड के बागडोब, सैदपुर सहित अन्य पंचायतों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया। मौके पर मुखिया अमानत शाह, उप प्रमुख सुधांशु कुमार, डॉ पवन कुमार बबन, सीताराम सिंह, नवीन कुमार सिंह, मनियप्पा पंचायत के सरपंच मंटून कुमार, प्रवीण कुमार सिंह, अमित कुमार, फिरदोश आलम, रणवीर कुमार सहित अन्य पंचायत जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...