गोदभराई कार्यक्रम:नावकोठी में आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन

बरौनी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को किया गया। इसमें सेविकाओं ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की। इसके तहत गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों की देखभाल के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

पीरामल फाउंडेशन के बीटीओ कमलेश कुमार ने बताया कि गोदभराई का मुख्य उद्देश्य गर्भावस्था के दिनों में बेहतर पोषण के बारे में गर्भवती महिलाओं को अवगत कराना है। माता एवं गर्भस्थ शिशु के बेहतर स्वास्थ्य एवं प्रसव के दौरान होने वाली संभावित जटिलताओं में कमी लाने लाने के लिए गर्भवती के साथ परिजनों को भी अच्छे पोषण पर ध्यान देना आवश्यक है।

बेहतर पोषण एक स्वस्थ बच्चे के जन्म में सहायक होने के साथ गर्भवती महिलाओं में मातृ मृत्यु दर में कमी भी लाता है। गर्भ के दौरान शरीर को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। कोरोना काल को देखते हुए गभर्वती के घर पर गोद भराई का आयोजन किया गया।

गर्भवती महिलाओं को परंपरागत तौर पर लाल चुनरी ओढाकर कार्यक्रम में गर्भवती महिला को अनाज, फल, सब्जी, फोलिक एसिड एवं जिंक आयरन के टेबलेट सहित अन्य विटामिन युक्त सामग्री से गोदभराई की गई। मौके महिला एल एस पद्मावती किरण, हेमलता सहित अनुश्रवण करते दिखे।

खबरें और भी हैं...