पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:रेलवे: फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल की हुई शुरुआत

बरौनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेल से माल ढुलाई करने वाले व्यवसायियों को होगी काफी सुविधा
  • भाड़ा व अन्य जानकारी के लिए नहीं लगाना होगा चक्कर

बरौनी जंक्शन सहित पूरे भारतीय रेल में ट्रेड बिज़नेस डेवलपमेंट पोर्टल की शुरुआत कर दी गई है। इस पोर्टल के शुरू होने के बाद अब वैसे व्यवसायियों को जिन्हें रेल अपने उत्पाद को देश के विभिन्न कोने में भेजना, अलग-अलग क्षेत्रों से मंगवाना हो, उन्हें अब बोगी की उपलब्धता, भाड़ा व अन्य जानकारियों के लिए स्टेशन के पार्सल कार्यालय व कमर्शियल कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

इस पोर्टल की उपलब्धता से मालगाड़ियों का पूरा टाइमटेबल, कंसाइन्मेंट का सही लोकेशन बताने के लिए जीआईएस आधारित ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम, अनुमानित भाड़े की जानकारी, ऑन-ए-टर्मिनल और ऑन-ए-वैगन जैसी स्कीमों से जुड़ी जानकारियों सहित अन्य कई सूचनाएं एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेंगी।
मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी ने कहा-एक क्लिक पर उलब्ध है पूरी जानकारी
इस संबंध में जानकारी देते हुए पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि बिजनेस बढ़ाने और माल ग्राहकों की सुविधा के लिए यह डिजिटल इंडिया का विस्तार करते हुए रेलवे ने यह सराहनीय कदम उठाया है। ‘फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल‘ को विशेष रूप से कस्टमर्स फर्स्ट के सिद्धांत पर डिजाइन और विकसित किया गया है।

पोर्टल द्वारा ग्राहक फ्रेट सेवाओं से जुड़ी तमाम महत्वपूर्ण जानकारियां एक क्लिक में https://fois.indianrail.gov.in/RailSAHAY/ पर लॉगइन करके प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय रेल द्वारा नए ग्राहकों को रेलवे के माध्यम से माल परिवहन के लिए प्रेरित करने और मौजूदा ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यह पोर्टल मददगार साबित होगी।
रेलवे सेवा के सुधार में मिलेगी सुविधा
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि इस पोर्टल के शुरू होने के बाद इस प्लेटफार्म के माध्यम से रेलवे को भी व्यवसायियों को दी जाने वाली सेवा में और सुधार के लिए सुविधा मिल पाएगी। श्री कुमार के अनुसार ‘फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल‘ के माध्यम से कोई भी स्टेक होल्डर अगर कोई मदद चाहते हैं अथवा सुझाव देना चाहते हैं, तो इस पोर्टल के द्वारा वो अपना सुझाव रेलवे के इस विभाग संबंधित अधिकारी और रेल मुख्यालय तक दे सकते हैं।

इस पोर्टल में ऐसी व्यवस्था की गई है कि पोर्टल पर प्राप्त होने वाले सभी सुझावों की रेलवे द्वारा रियल टाइम मॉनिटरिंग की जाएगी। माल ग्राहकों की परेशानियों को दूर करने के लिए रेलवे अधिकारियों से संपर्क स्थापित करने में भी यह पोर्टल एक चैनल प्रदान करता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें