पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परिचालन शुरू:15 महीने के बाद आज से शुरू होगी सहरसा-अमृतसर गरीबरथ एक्सप्रेस

बरौनी24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

तरह-तरह के अफवाहों व कयाशों के बीच बरौनी-बेगुसराय सहित विभिन्न क्षेत्रों के रेल यात्रियों का लोकप्रिय सहरसा-अमृतसर गरीब रथ का परिचालन पंद्रह माह बाद फिर से शुरू हो गया है। सहरसा से चलकर भाया बेगूसराय-बरौनी होकर अमृतसर तक जाने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस आज 15 महीने बाद बेगूसराय वह बरौनी पहुंचेगी। जबकि अमृतसर से यह ट्रेन भाया बरौनी- बेगूसराय सहरसा के लिए सात जुलाई को ही प्रस्थान करेगी। दरअसल लॉकडाउन के दौरान बंद किए गए रेल सेवा के बाद धीरे-धीरे कई ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया।

लेकिन गरीब रथ को लेकर रेलवे के मौन रहने के बाद इसके स्थाई तौर पर बंद किए जाने की चर्चा जोराें पर थी। हालांकि इस चर्चा के बाद एक बड़ा तबका इससे नाराज था। जिसके बाद से ही गरीब रथ के परिचालन शुरू करने को लेकर मांगें भी की जा रही थी। अब फिर से परिचालन शुरू होने के बाद पूर्व की ही तरह गरीब रथ सहरसा से सप्ताह में तीन दिन रवि, सोम और गुरुवार को वाया बेगूसराय, बरौनी होकर अमृतसर के लिए चलेगी।

जबकि अमृतसर से सप्ताह में तीन दिन बुध, शनि और रविवार को यह ट्रेन वाया बरौनी बेगूसराय सहरसा के लिए चलेगी। फर्क इतना रहेगा कि स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाए जाने के कारण अन्य ट्रेनों की तरह अभी गरीब रथ का किराया भी महंगा हो जाएगा।

गरीब रथ एक्सप्रेस का स्पेशल जाेड़ने के बाद नंबर बदला, पहले से चार बोगी कम रहेगी

नॉर्दर्न रेलवे ने गरीब रथ एक्सप्रेस के बाद स्पेशल जोड़ने के बाद गाड़ी नंबर बदल दिया है। अब सहरसा से खुलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस स्पेशल का नंबर 04687 और अमृतसर तरफ से 04688 रहेगा। इस ट्रेन में पूर्व के मुकाबले अभी चार कोच कम रहेंगे। नॉर्दन रेलवे द्वारा जारी अधिसूचना मुताबिक ट्रेन में 12 थ्री एसी, चार चेयरकार और दो पावरकार लगे रहेंगे। 04687 नम्बर की यह प्रत्येक रवि, सोम और गुरुवार को सहरसा से दोपहर 2:32 में खुलकर बेगूसराय शाम 4:18 एवं बरौनी शाम 4:50 बजे पहुंचकर अगले दिन रात के 9:00 बजे अमृतसर पहुंचेगी। जबकि अमृतसर से 04688 नम्बर की गरीब रथ बुध, शनि और रविवार को सुबह 4 बजे प्रस्थान के अगले दिन सुबह 7:35 बजे बरौनी एवं 8:02 बजे बेगूसराय पहुंच कर सहरसा के लिए प्रस्थान करेगी।

खबरें और भी हैं...