आयोजन / बरबीघा ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में मनाई गई आषाढ़ी पूजा

Ashadhi worship celebrated in Barbigha rural and urban areas
X
Ashadhi worship celebrated in Barbigha rural and urban areas

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

बरबीघा. बरबीघा के ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में मंगलवार को धूमधाम से आषाढ़ी पूजा का आयोजन किया गया। मुख्यत आषाढ़ मास के आखिरी मंगलवार को आयोजित होने वाली इस विशेष देवी पूजा- अर्चना में जगह-जगह लोगों की काफी भीड़ भी देखी गई। बरबीघा नगर परिषद क्षेत्र के प्रसिद्ध परसोंबीघा देवी मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए भव्य पूजा का आयोजन किया गया। मंदिर परिसर समिति के सदस्यों द्वारा महिला तथा पुरुष श्रद्धालुओं के लिए पूजा करने की विशेष व्यवस्था की गई थी ताकि मंदिर में भीड़ ना लगे।

स्थानीय लोगों ने बताया कि प्रत्येक साल यहां भीड़ एक मेले का रूप धारण कर लेती थी लेकिन इस बार कोरोना महामारी का असर इस विशेष पूजा-अर्चना पर भी देखने को मिला। हर साल की भांति मंदिर के बाहर मिठाई, खिलौने, चाट, गोलगप्पे आदि की दुकानें सजाई गई थी लेकिन भीड़ ना के बराबर देखी गई इस कारण जिससे विक्रेताओं में मायूसी भी देखी गई। ज्ञात हो कि परसोंबीघा स्थित देवी मंदिर बरबीघा के साथ-साथ बाहरी क्षेत्रों में भी काफी प्रसिद्ध है। लोगों में ऐसा विश्वास है कि जो भी श्रद्धालु माता के दरबार में आकर मन्नते मांगते हैं उनकी मुरादें यहां पूरी होती हैं।

मन्नतें पूरी होने के बाद हर साल आयोजित होने वाले विशेष पूजा-अर्चना में लोग दूर-दराज से आते हैं और नारियल तथा बकरे की बलि भी देते हैं। इस साल भी करीब 50 से ज्यादा बकरे की बलि मन्नतें पूरी होने के बाद लोगों द्वारा दी गई लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया। ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ गांवों में जहां आषाढ़ी पूजा पर लोग महामारी से अनभिज्ञ सामूहिक रूप से पूजा-अर्चना करते देखे गए वही, कुछ गांव में पूजा को इस साल के लिए स्थगित कर दिया गया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना