पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:बदली व्यवस्था ने सब्जी विक्रेताओं का किया बुरा हाल

बरबीघाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुछ सब्जी विक्रेता नई व्यवस्था को दिखा रहे हैं ठेंगा, कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा-पुनः उठाएंगे सार्थक कदम

फुटपाथ पर सब्जी बेचकर वर्षों से अपना जीवन यापन करने वाले सब्जी विक्रेता इन दिनों भुखमरी के कगार पर हैं। बिक्री प्रभावित होने की वजह प्रायः दुकानदार अपनी दुकान को काले पॉलिथीन से बंद कर इन दिनों काला दिवस मनाने को विवश हैं। इन विक्रेताओं का दुख-दर्द सुनने वाला कोई नहीं है। बरबीघा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी भी इनके दर्द पर मरहम लगाने में अक्षम हो रहे हैं।

साथ ही स्थानीय राजनीतिक व सामाजिक संगठन इनकी समस्या के समाधान में अपना हाथ खड़ा कर चुके हैं। रोज कमाने और खाने वाले इन दुकानदारों के दु:खों को एक तरफ कोरोना काल का दंश झेलना पड़ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ नगर परिषद की बदली व्यवस्था ने बुरा हाल कर रखा है। दरअसल, नगर परिषद ने बरबीघा ने थाना चौक एवं बाजार जाने वाली मुख्य मार्ग को सब्जी विक्रेताओं एवं जाम से निजात दिलाने के लिए सब्जी विक्रेताओं का स्थान बदलकर तेउसाइन पैन पर कर दिया है।

बदले स्थान पर एक पखवाड़े तक इन दुकानदारों की दुकान अच्छी चली पर पखवाड़ा बीतते ही अपने पुराने स्थान पर कुछ ठेला वाले अपना दुकान लगाना शुरू कर दिया। जिसके कारण लोग तेउसाइन पैन न जाकर ठेले से सब्जियां खरीदना शुरू कर दिए। जिसके कारण उक्त सब्जी दुकानदारों की स्थिति भुखमरी के कगार पर पहुँच गयी है।
कुछ सब्जी विक्रेता नई व्यवस्था को दिखा रहे हैं ठेंगा
इस बाबत सब्जी विक्रेता गोपाल कुमार, मदन चौधरी, नकुल राम, राजेश कुमार, राजू पासवान, मेघन राम, शेखर कुमार, मुकेश कुमार ने कहा कि हम सब नई व्यवस्था का स्वागत करते हैं पर कुछ दुकानदार नई व्यवस्था को ठेंगा दिखाकर मनमाने तरीके से थाना चौक के मुख्य मार्ग पर ठेला लगाने तथा सब्जी बेचने का काम प्रारंभ कर दिया है जिससे प्रभावित होकर उनका बिक्री पूरी तरह ठप हो गया है।

सब्जी विक्रेताओं ने आरोप लगाया कि थाना चौक पर स्थित सभी फल दुकानदार अपनी दुकान के अलावा चार से पांच ठेला रखते हैं इन ठेलों पर फल रखकर मुख्य मार्गों पर कुकुरमुत्ता की तरह अतिक्रमण कर लेते हैं जिससे जाम की स्थिति बन जाती है। सब्जी विक्रेताओं का आरोप है कि करनी फल विक्रेताओं का है और पीड़ा सब्जी विक्रेताओं को उठाना पड़ता है।
पुनः उठाए जाएंगे सार्थक कदम
नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कुमार ऋत्विक ने बताया कि नई व्यवस्था को सुदृढ़ व प्रभावकारी बनाए जाने के लिए पूर्व में भी ठोस कदम कदम उठाया गया था और पुनः सार्थक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नाले पर सब्जी विक्रेताओं की सुरक्षा के लिए लाइट, सीसीटीवी लगाया गया है शीघ्र सभी दुकानदारों को करकट सीट बना शेड उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही उनके बिक्री को प्रभावकारी बनाने के लिए हर सक्षम कदम उठाए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें