पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आक्रोश:किसान सलाहकार की हड़ताल के कारण मुख्यमंत्री की ड्रीम प्रोजेक्ट “हर खेत में जल” योजना पर लगा ग्रहण

बरबीघा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान सलाहकारों ने कहा- हमलोगों से कराया जा रहा क्षमता से अधिक कार्य, इसलिए नाराजगी

बरबीघा प्रखंड की सभी पंचायतों के किसान सलाहकार के हड़ताल पर चले जाने के कारण मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट योजना “हर खेत को जल योजना” पर फिलहाल ग्रहण लग गया है। किसान सरकार द्वारा सर्वे कार्य का बहिष्कार करने के कारण योजना ठप पड़ गया है। इस संबंध में किसान सलाहकार दीपक कुमार ने बताया कि राज्य सरकार किसान सलाहकार को एक प्रगतिशील किसान मान रही है।

राज्यादेश 1304 के अनुसार किसान सलाहकार की नियुक्ति एक प्रगतिशील किसान के रूप में की गई है, जो पंचायतस्तर पर सरकार की योजनाओं के प्रचार प्रसार हेतु कार्य करता है। संघ के जिला अध्यक्ष संजय कुमार, कांतिभूषण, महेश मलिक आदि लोगों ने बताया कि सरकार उक्त कार्य के साथ-साथ तकनीकी कार्य करने के लिए भी दबाव बना रही है।

सरकारी राज्यादेश 1304 के अनुसार किसान सलाहकार तकनीकी कर्मी नहीं है बावजूद इसके उनलोगों से ऑनलाइन फसल कटनी, मिट्टी जाँच, फसल सहायता योजना, हर खेत मे जल का कार्य करवाया जा रहा है। इन सब बातों से क्षुब्ध होकर किसान सलाहकारों ने 16 अगस्त से 30 अगस्त तक हर क्षेत्र में जल योजना का कार्य बहिष्कार करने का निर्णय लिया है।

हालांकि किसान सलाहकार द्वारा विरोध दर्ज कराते हुए काला पट्टी बांधकर अन्य कार्य को किया जा रहा है। सरकार को चेतावनी देते हुए उन लोगों ने कहा कि अगर 30 अगस्त तक सरकार हमलोगो को तकनीकी कर्मी नही मानती है तो हम लोग अनिश्चितकालीन हड़ताल पर भी जा सकते हैं। गौरतलब है कि जनवरी माह से ही मानदेय नही मिलने के कारण इस कोरोना काल में किसान सलाहकार भुखमरी के कागार पर पहुंच गए है, जबकि जिला में आवंटन आ गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें