पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गोरख धंधा:खलीलचक गांव में जोर-शोर से किया जा रहा अवैध बालू खनन का धंधा, प्रशासन की सुस्ती से माफियाओं का बढ़ रहा दुस्साहस

बरबीघाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सड़कों पर खुलेआम ढ़ेर लगाकर उसे ट्रैक्टर और ट्रकों में भरकर बिक्री के लिये दूसरी जगह भेजने का सिलसिला जारी

जिले में बालू के अवैध उत्खनन का काम बेरोकटोक जारी है। प्रशासन के लाख दावे के बावजूद जबरन खेतों एवं नदियों से अवैध बालू का खनन हो रहा है। सड़कों पर खुलेआम ढ़ेर लगाकर उसे ट्रैक्टर और ट्रकों में भरकर बिक्री के लिये दूसरी जगह भेजने का सिलसिला बिना किसी रूकावट के जारी है। बालू के अवैध उत्खनन कार्य से जुड़े लोगों का दुस्साहस भी बढ़ रहा है। अवैध तरीके से बालू उत्खनन के काम में प्रशासनिक मिलीभगत के आरोप भी लगते रहे हैं। जिसके कारण छोटे बालू के खानों से प्रतिदिन बालू का उठाव किया जा रहा है।

जिसमें जिले के पैन, नेमदारगंज, खलीलचक, अहियापुर, दरियाचक, ओनामा, पनहेसा, रहिचा, पांची, महुली आदि गांव से बेरोकटोक बालू से भरे ट्रैक्टर पुलिस के सामने से गुजरती है। वहीं, बरबीघा प्रखंड के खलीलचक गांव में अवैध बालू का धंधा इन दिनों जोर-शोर से किया जा रहा है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी अवैध खनन का धंधा रुकने का नाम नही ले रहा है। पुलिस प्रशासन की सुस्ती अवैध खनन को और बढ़ावा दे रही है। प्रशासनिक लापरवाही के कारण खलीलचक गाँव के खन्धे में अवैध खनन का धंधा धड़ल्ले से फल-फूल रहा है।

माफिया जबरन कर रहे है खेतों पर अवैध खनन  
इस बाबत खलीलचक तथा आसपास के कुछ ग्रामीणों ने बताया कि बालू माफियाओं के द्वारा अपने जमीन के साथ-साथ अन्य लोगों के जमीन पर भी जबरन खनन करके बालू निकाला जा रहा है। लोगों ने बताया कि वे लोग माफिया के भय से सम्बंधित अधिकारी से शिकायत नहीं करते हैं।  क्योंकि माफियाओं की सांठगांठ पुलिस प्रशासन से लेकर नेताओ तक है। वहीं, पुलिस प्रशासन तथा खनन विभाग को सूचना देने के बाद भी माफियाओं पर किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की जाती है।

माफियाओं का मनोबल सातवें आसमान पर

खलीलचक गांव में ही बरबीघा पुलिस द्वारा कुछ दिन पूर्व एक व्यक्ति शंकर सिंह के खिलाफ कार्यवाही करते हुए प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इस बाबत थानाध्यक्ष विनोद कुमार झा ने बताया था कि खनन विभाग द्वारा शंकर सिंह पर 14 लाख 80 हज़ार का जुर्माना भी लगाया गया है। करवाई होने पर कुछ दिनों तक कारोबार बंद रहा लेकिन हाल के दिनों में फिर से अवैध खनन का धंधा जोर पकड़ चुका है। स्थानीय ग्रामीण ने बताया कि इस संबंध में बरबीघा थाना अध्यक्ष के साथ खनन विभाग को कई बार सूचना दी जाती है लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की जाती है।

ऐसे में पुलिस तथा खनन विभाग की भूमिका पर भी लोग सवाल खड़ा करने लगे। वहीं, इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि पुलिस तथा प्रशासन के संरक्षण में ही बालू माफिया अवैध खनन के धंधा को अंजाम दे रहे हैं। हालांकि इस संबंध में जब बरबीघा के थाना प्रभारी रंजीत प्रसाद मिश्रा से बात की गई तो उन्होंने कहा बालू माफियाओं के खिलाफ पुलिस जल्द फिर से सख्त कार्रवाई करेगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें