पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बरबीघा:नए राशन कार्ड की प्रिंटिंग में बड़ी लापरवाही आई सामने

बरबीघा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पति-पत्नी को बना दिया मां और बेटा, उम्र में भी गलत अंतर

कोरोना महामारी के दौरान नए लोगों को बनाए गए राशन कार्ड के प्रिंटिंग में भी बड़ी लापरवाही सामने आई है। जिसका खामियाजा उपभोक्ताओं को भविष्य में भी भुगतना पड़ेगा। बरबीघा नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर 5 शेरपर गांव निवासी उमेश कुमार के द्वारा नए राशन कार्ड के लिए आवेदन दिया गया था। जिसमें उन्होंने अपने तथा अपने पत्नी का जिक्र फॉर्म भरते समय किया था। जब राशन कार्ड प्रिंट होकर घर पहुंचा तो पति पत्नी के रिश्ते को मां और बेटे का रिश्ता कर दिया गया। यही नहीं दोनों के उम्र में भी गड़बड़ी की गई। कार्ड में पत्नी को मां बताते हुए उनकी उम्र 18 साल दी गई जबकि उमेश कुमार को उनका पुत्र बताते हुए उनकी उम्र 20 साल दी गई। यानी बेटे की उम्र मां के उम्र से 2 साल बड़ा। ऐसे कई अनगिनत मामले हैं। उसी गांव के शशांक कुमार नामक एक युवक का राशन कार्ड जो बन के आया तो उसमे सास और बहू को आपस में बहन करार दे दिया गया।

डाटा एंट्री ऑपरेटर की इस लापरवाही के चलते कार्ड पर छापे रिश्तों के कारण कई लोगों को ग्लानि भी महसूस होती है। उपभोक्ताओं ने अंदेशा जताया है कि भविष्य में अगर किसी जगह राशन कार्ड का उपयोग करने की नौबत आई तो उसमें रिश्तो को लेकर नया बवाल खड़ा हो सकता है। इससे पूर्व सामस बुजुर्ग गांव में उपभोक्ता सुनील कुमार और शैलेंद्र महतो के कार्ड पर दो अन्य अलग परिवारों के सदस्यों का भी नाम अंकित कर दिया गया है जिसके कारण भी बढ़ महीनों महीनों से राशन से वंचित है।

जिला प्रशासन को ऐसे कार्ड धारियों को चिन्हित करते हुए। तत्काल उनके कार्ड को सही करके उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाना चाहिए और गलत प्रिंट करने के लिए संबंधित ऑपरेटर पर कार्रवाई करने की मांग की जा रही है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें