पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध-प्रदर्शन:बरबीघा में संविदाकर्मियों के साथ हो रहा भेदभाव, विरोध-प्रदर्शन शुरू

बरबीघा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार राज्य के स्वास्थ्य विभाग में संविदा पर बहाल कर्मियों के साथ सरकार द्वारा भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाने के बाद कर्मियों ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। बिहार राज्य स्वास्थ्य संविदा कर्मी संघ के आवाहन पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरबीघा में संविदा पर कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों ने अपने 17 सूत्री मांगों के समर्थन में काला बिल्ला लगाकर विरोध जताया। संगठन के प्रखंड अध्यक्ष विकास कुमार ने बताया कि संविदा कर्मियों द्वारा 18 जुलाई तक काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

मांगे पूर्ण ना होने की स्थिति में 20 जुलाई से सांकेतिक हड़ताल तथा 21 जुलाई से अनिश्चितकालीन हड़ताल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र में संविदा पर कार्यरत प्रबंधकिय कैडर कर्मियों को एक माह का समतुल्य प्रोत्साहन राशि देने, एनएचएम के अंतर्गत संविदा पर कार्यरत सभी कर्मियों को पब्लिक हेल्थ मैनेजमेंट कैडर लागू कर नियमित करने, इनमें जिन कर्मियों का वर्ष 2011 से अब तक मानदेय पुनरीक्षण लंबित है उन्हें यथाशीघ्र ही पुनरीक्षण का लाभ देने, फ़ीडमेन्ट कमेटी की अनुशंसा को लागू करने, पूर्व नियुक्त कार्यरत कर्मियों को 15 वर्ष की छूट देने के साथ प्राथमिकता देने, 15 फ़ीसदी चलाना मानदेय वृद्धि करने तथा चयन मुक्त जैसी निरंकुश प्रक्रिया को समाप्त करने आदि की मांग की गई है।

इसके अलावा सेवाकाल के दौरान आकस्मिक मृत्यु होने की स्थिति में उनके आश्रितों को 25 लाख रुपया क्षतिपूर्ति के रूप में देने व एक सदस्य को नौकरी देने कार्यालय व आवास उपलब्ध कराने और ईपीएफ की सुविधा से आच्छादित किए जाने सहित अन्य मांगे भी की गई है। संविदा पर बहाल कर्मियों ने कहा कि कोरोनावायरस दिन रात काम करने के बावजूद सरकार संविदा कर्मियों के साथ भेदभाव कर रही है। 24 घंटा काम करने के बावजूद हम सभी की ना केवल उपेक्षा की जा रही है बल्कि हल्की चूक होने पर उसे आधार बनाकर कार्रवाई करने का काम किया जा रहा है। मौके पर राजू कुमार, सुशील कुमार, इंदु कुमारी, राजन कुमार, समीर कुमार, अभिषेक कुमार तथा सुशीला मिश्रा उपस्थित थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें