पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:148 सेविका व 164 सहायिका का होगा चयन

बेगूसराय10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीएम मातृत्व वंदन योजना के क्रियान्वयन में बरौनी, बेगूसराय ग्रामीण, भगवानपुर, मटिहानी काफी पीछे

जिले में जल्द ही 148 सेविका और 164 सहायिका का चयन परियोजना बार हो सकता है। डीएम ने इसको लेकर संबंधित अधिकारी को कार्य में जल से जल्द प्रगति लाने का निर्देश दिया है। शुक्रवार को डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने कारगिल भवन में समन्वित बाल विकास योजना (आईसीडीएस) अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की।

बैठक के दौरान डीएम ने आईसीडीएस संबद्ध विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा से पूर्व विगत बैठक से संबधित कार्यवाही अनुपालन के संबंध में जानकारी ली। साथ ही बैठक में दिए गए निदेशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करना सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में डीएम ने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को बैठक में निर्धारित एजेंडा से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन के साथ शामिल होने का भी निर्देश दिया। साथ ही कार्यालयों की कार्य संस्कृति में सुधार लाने का निर्देश देते हुए कहा कि प्राप्त पत्रों अथवा परिवादों को ससमय निष्पादन करने के साथ-साथ योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में भी आवश्यक पहल करें।

परियोजनावार माह दिसंबर, 2020 की मासिक प्रगति प्रतिवेदन की समीक्षा के दौरान उन्होंने नावकोठी, बछवाड़ा, बेगूसराय सदर, चेरियाबरियारपुर, गढ़पुरा एवं मंसूरचक को अविलंब शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया।

लंबित कुल 5538 मामलों को जल्द निपटाने का निर्देश
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा के क्रम में उन्होंने जिले में तृतीय इंस्टॉलमेंट के लिए लंबित कुल 5538 मामलों को अगली बैठक से पूर्व शत-प्रतिशत निष्पादित करने तथा इस क्रम में सर्वाधिक लंबित परियोजना केंद्रों बरौनी, बेगूसराय ग्रामीण, भगवानपुर, मटिहानी को इस संबंध में त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसी तरह मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की समीक्षा के क्रम में उन्होंने राज्य में जिले के 25वां स्थान होने पर खेद व्यक्त करते हुए कहा कि इस योजना को प्राथमिकता पर रखते हुए क्रियान्वित करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने इस योजना के तहत चेरियाबरियारपुर, तेघड़ा, मटिहानी, चेरियाबरियारपुर परियोजना केंद्रों में पर्यवेक्षिका स्तर पर लंबित मामलों को अविलंब निष्पादित करने का भी निर्देश दिया। परियोजनावार सेविका,सहायिका चयन की समीक्षा के दौरान जिले में वर्तमान में सेविका तथा सहायिका पद हेतु रिक्ति क्रमशः 148 एवं 164 को भी अविलंब चयन कर भरने का निर्देश दिया गया।

परियोजनावाद वाद की समीक्षा के दौरान जिले में प्राप्त कुल 1228 मामलों में से मात्र 463 परिवादों के निष्पादन पर असंतोष जाहिर करते हुए लंबित 765 मामलों में भी आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser