पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वितरण :मंझौल अनुमंडल में 5200 नए राशन कार्ड में 21 सौ कार्ड का हो चुका वितरण

मंझौल15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अनुश्रवण समिति की बैठक में एसडीओ ने दी जानकारी
Advertisement
Advertisement

अनुमंडल  सभागार मंझौल में मंगलवार को  अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता एसडीओ दुर्गेश कुमार ने की। बैठक को संबोधित करते हुए एसडीओ ने अनुश्रवण समिति के सदस्यों को जानकारी देते हुए बताया कि अनुमंडल में कुल 5200 नये राशन कार्ड बने हैं।  जिसमें से 2100 राशन कार्ड बांटा जा चुका है। 1200 राशन कार्ड पंचायत स्तर पर बाँटने का निर्देश दिया गया है श। 2200 जीविका के माध्यम से प्राप्त कार्ड को बनाया गया है। जिसको जल्द ही बचा हुआ कार्ड बांटा जाएगा।

कोरोना काल मे घर लौटे प्रवासियों के बीच आत्मनिर्भर भारत के तहत 4206 लोगो की सूची तैयार की गई जिसमें से सिर्फ 206 लोग ही ऐसे थे जिनके पास कार्ड नहीं था, उनका कार्ड बनेगा। अन्य सभी लोगों के पास कार्ड है। सरकार की योजना के तहत सभी प्रवासियों को को मई जुन का राशन दिया गया। समिति के सदस्य जदयू नेता पंकज सिंह ने अनुमंडलाधिकारी से  पूछा कि क्या सभी लोगों को राशन मिल गया है तो एसडीओ ने बताया कि पंचायत स्तर पर एक डीलर  को सभी को राशन देने की जिम्मेदारी दी गयी है।

पांच किलो अनाज व एक किलो दाल सभी को दिया गया। पंसस  मनोज भारती ने एसडीओ  से  सवाल पूछते हुए कहा कि एसडीओ मंझौल द्वारा रदद् किये गए 426 कार्ड के अलावा कोई अन्य आदेश भी जारी किया गया है। क्योंकि समाज मे राशन कार्ड रद्द होने के नाम पर बहुत ही उहापोह कि स्थिति बनी रहती है कभी भी कोई डीलर  कोई भी उपभोक्ता को राशन कार्ड रद्द होने का फरमान सुना देते हैं, जिससे कि लोगों के बीच भ्रम की स्थिति रहती है।

साथ ही डीलर कहते हैं कि किसी भी राशन कार्ड के लाभुक सदस्य के नौकरी होने , शादी होने या  निधन होने के बाद राशन कार्ड पर राशन नहीं दिया जाएगा तो इस पर अनुमंडलाधिकारी ने कहा कि रदद् किये गए कार्ड के अलावा किसी भी अन्य राशन कार्ड पर कोई भी रोक नहीं लगाया गया है। पीएच एच या अंत्योदय किसी भी कार्ड पर रोक नहीं लगाई गई है। डीलर संघ के अध्यक्ष ने भी इस पर कहा कि इस प्रकार से कोई भी डीलर की शिकायत आती है तो सम्भवतः वह सही से डीलिंग नहीं कर पा रहे हैं।

सभी के लिए नियम कानून एक समान हैं। बैठक में छौड़ाही प्रखण्ड प्रमुख,भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष रामकुमार वर्मा, खोदबन्दपुर प्रमुख अंजना कुमारी, नावकोठी प्रमुख, बाबूलाल साह, रमेश यादव एमओ सहित अनुश्रवण समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement