पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

29 दिवसीय प्रशिक्षण:4 पंचायतों के 60 युवाओं को वर्मी कंपोस्ट बनाने का 29 दिवसीय प्रशिक्षण हुआ पूरा

बेगूसराय2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चार पंचायत के 60 युवाओं को रतनमन बभनगामा गांव में वर्मी कंपोस्ट बनाने का 29 दिवसीय प्रशिक्षण के समापन समारोह में बुधवार को प्रमाण-पत्र का वितरण किया गया। प्रशिक्षण में बभमगामा, सहुरी, नींगा एवं पर्रा गांव के युवा शामिल थे। समापन समारोह के मुख्य अतिथि उद्योग विभाग के महाप्रबंधक राजकुमार शर्मा ने प्रमाण पत्र वितरण करते हुए कहा कि प्रशिक्षण से कौशल का विकास होता है। इसे अपने कार्य क्षेत्र में उपयोग कर आय के स्रोत बढ़ा सकते हैं। साथ ही एक प्रगतिशील किसान की श्रेणी में आप अपने को स्थापित कर सकते हैं। ऐसे प्रशिक्षण से युवा किसान अपने को स्मार्ट किसान की श्रेणी में स्थापित कर सकते हैं।

सभी प्रतिभागियों को दी सरकारी योजनाओं की जानकारी
इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री उद्यमी योजना एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के प्रावधानों की जानकारी प्रतिभागियों के समझ रखा। मौके पर उद्योग विभाग के पदाधिकारी अरमान अली ने कहा कि युवा पीढ़ी से देश और समाज को काफी उम्मीदें हैं। इन उम्मीदों पर खड़ा उतड़ने के लिए अपने आप को लगातार नई तकनीक से लैस करना पड़ेगा।

छोटे से लेकर बड़े उद्योग लगाने के लिए संसाधन उपलब्ध

मौके पर प्रशिक्षक जीएसटी सुविधा केंद्र के संचालक विश्वजीत सिंह ने अलग अलग उद्योग लगाने के लिए सरकार के स्तर पर दी जाने वाली सुविधाओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि बेगूसराय में छोटे बड़े सभी तरह के उद्योग लगाने को लेकर संसाधन उपलब्ध है। इसको लेकर युवाओं को आगे आकर साहस दिखाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन्टरप्रेन्योरशिप डेवलेपमेंट इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया द्वारा दिए गए प्रमाण-पत्र को विभिन्न सरकारी योजनाओं में मान्यता मिली हुई है। यह प्रशिक्षण आपके लिए कई तरह के अवसर उपलब्ध कराएगी। समारोह का संचालन मुख्य प्रशिक्षक सर्व सेवा संस्थान के सचिव चंद्रप्रकाश पोद्दार ने किया।

खबरें और भी हैं...