पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कार्यशाला आयोजित:जिले में 3140 एचआईवी संक्रमित मरीज, 2133 को मिल रही पेंशन

बेगूसराय12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एचआईवी एड्स व सामाजिक सुरक्षा विषय पर कार्यशाला आयोजित

सदर अस्पताल जिला स्वास्थ समिति में सोमवार को एचआईवी एड्स एवं सामाजिक सुरक्षा विषय पर कार्यशाला आयोजित किया गया, जिसमें बाल विकास परियोजना विभाग के सीडीपीओ एवं पर्यवेक्षकों ने हिस्सा लिया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सिविल सर्जन डॉ. बीके झा ने कहा कि जिला में एचआईवी पीड़ित लोगों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

ऐसे में इस रोग को लेकर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। प्रत्येक दिन सदर अस्पताल के एचआइवी परामर्श केंद्र पर बढ़ती भीड़ चिंता का विषय है। कार्यशाला में उपस्थित बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के संयुक्त निदेशक मनोज कुमार सिन्हा ने कहा कि स्वास्थ विभाग एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से एचआईवी पीड़ित लोगों के लिए मिलने वाली सुविधाओं को समय उन तक पहुंचाने की आवश्यकता पर जोर दिया। संयुक्त निदेशक ने कहा कि बेगूसराय में 3140 एचआईवी संक्रमित मरीज है, जिसमें से 2133 मरीजों को शताब्दी एड्स पेंशन योजन के तहत 15-15 सौ रुपए दिया जाता है।

सभी मरीजों को मिलना चाहिए पेंशन योजना का लाभ
संयुक्त निदेशक ने कहा कि शत-प्रतिशत पीड़ित लोगों को इसका लाभ मिले इसके लिए प्रयास होनी चाहिए। बैठक के उपरांत संयुक्त निदेशक ने मंडल कारा में रह रहे 17 एचआईवी पीड़ितों से भी मिले और उन्हें चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराए जाने को लेकर निर्देशित किया है। कार्यशाला में एनसीडीओ डॉ संजय कुमार सिंह, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शशि भूषण, रणवीर कुमार, पर्यवेक्षक संतोष कुमार संत, शम्भू नाथ दास, आशीष पाठक, शैलेष कुमार आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...