टिड्‌डी से बचाव पर चर्चा / बेगूसराय में कृषि पदाधिकारी ने किसानों से कहा- शोर करें

Agricultural officer in Begusarai told farmers - make noise
X
Agricultural officer in Begusarai told farmers - make noise

  • रेगिस्तानी टिड्डी से बचाव को लेकर मंगलवार जिलास्तरीय टास्क फोर्स की हुई बैठक

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

बेगूसराय. दिल्ली, यूपी के रास्ते रेगिस्तानी टिड्डी अब लगातार आगे बढ़ रहा है। जानकारी के अनुसार टिड्डी अपने झुंड के साथ पटना से आगे बढ़ चुका है। जानकारी के अनुसार मंगलवार की शाम टिड्डी का दल बाढ़ पहुंच चुका था। रेगिस्तानी टिड्डी के लगातार आगे बढ़ने को लेकर एहतियात के तौर पर मंगलवार को टिड्डी से बचाव को लेकर जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक कारगिल विजय भवन में हुई।
बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि टिड्डी बेगूसराय पहुंचेगा या नहीं इस पर अभी संशय है, क्योंकि यह प्रकृति के और हरियाली के अनुसार अपना रास्ता तय करता है। उन्होंनें बताया कि अगर टिड्डी दल बेगूसराय पहुंचता है तो इसके लिए जिला कृषि विभाग द्वारा आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। उन्होंनें कहा कि कीट प्रबंधन को लेकर कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार, बीएओ, उद्यान विभाग सहित अन्य कृषि विभाग के अधिकारी और कर्मचारी को अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया गया है।

बैठक में कृषि पदाधिकारी ने बताया कि चूंकि दिन में यह टिड्डी बैठता नहीं है इसलिए शोर कर, लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर इसे भगाया जा सकता है। लेकिन अगर रात में यह टिड्डी बेगूसराय पहुंचता है तो इसके लिए किसानों को क्लोरो पाइरिफॉर 20ईसी, प्रिप्रोनिल सहित अन्य कीटनाशक का प्रयोग कर कीट को मारा जा सकता है। इसके अलावे कृषि विभाग द्वारा भी कीटनाशक का छिड़काव किया जाएगा। इसके अलावे कृषि विभाग द्वारा फायर ब्रिगेड का प्रयोग कर पेड़ों पर कीटनाशक का छिड़काव किया जाएगा।
वहीं दूसरी संभावित कीट आगमन को लेकर मंगलवार को निपरियां मधुरापुर में मॉक ड्रिल किया गया। इस मॉक ड्रिल में फायर ब्रिगेड की गाड़ी द्वारा किसानों के खेत में सांकेतिक छिड़काव किया गया। साथ ही किसानों के साथ भी कीट को भगाने का रिहर्सल किया गया। इसके अलावे बैठक में वर्षापात, प्रखंडवार फसल आच्छादन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मिट्टी जांच से संबंधित प्रगति, खरीफ-2020 में उर्वरक की आवश्यकता, उर्वरक, बीज, कीटनाशक नमुना संग्रहण, आत्मा द्वारा क्रियान्वित योजना की भी समीक्षा की गई।

हालांकि उक्त मामले में क्या निर्णय लिया गया यह स्पष्ट नहीं हो सका है। इसके अलावे जिला उद्यान कार्यालय द्वारा राष्ट्रीय बागवानी मिशन और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के संबंध में विस्तृत समीक्षा डीएम द्वारा की गई। बैठक में टिड्डी नियंत्रण के लिए गठित समिति के सदस्य के अलावे, डीडीसी सुशांत कुमार, डीएओ शैलेश कुमार, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, सहित अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना