बैंक प्रबंधक बोले -:स्वरोजगार और उद्योग के लिए बेगूसराय में है बहुत बेहतर माहौल

बेगूसराय22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना को लेकर गुरूवार को खादी और ग्रामोद्योग आयोग, पटना द्वारा रतनपुर धर्मशाला में एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसका संयोजन नागरिक कल्याण संस्थान के कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया। जागरूकता शिविर में उपस्थित महिलाओं को जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक राज कुमार शर्मा ने कहा कि बेगूसराय में उद्योग एवं स्वरोजगार को लेकर माहौल काफी बेहतर है। यहां समुचित ध्येय के साथ स्वरोजगार कर लोग अपने कारखाने में सैकड़ों लोगों को रोजगार दे रहे हैं, जो दर्शाता है कि यहां का समाज काफी जागरूक है। इस माहौल का लाभ अन्य लोगों को भी उठाना चाहिए।

मौके पर क्षेत्रीय कार्यालय एसबीआई के वरीय प्रबंधक अमित कुमार ने कहा कि स्वरोजगार को बढावा देने में एसबीआई बिहार में बेगूसराय को दूसरे- तीसरे स्थान पर पहुंचाया है। यहां स्वयं सहायता समूह या व्यक्तिगत व्यापार उद्योग हो, यदि व्यवस्थित सोच के साथ करने का प्रयास करेंगें, तो बैंक हरसंभव मदद करेगा। उन्होंने गुजरात के अपने अनुभवों के बारे में बताया कि वहां के युवा युवा सरकारी नौकरी को पसंद उतना नहीं करते है। उनकी दिलचस्पी स्वरोजगार के लिए पहले होती है। मौके पर पीएनबी की वरीय प्रबंधक निक्की सिंह ने कहा कि 2008 से ही पीएमजीपी योजना की शुरुआत हुई थी।

यह भारत सरकार की सबसे लोकप्रिय योजना है। उन्होंने कहा कि देश का विकास दर जो बढ़ रहा है, उसकी महत्वपूर्ण कड़ी स्वरोजगार निर्मित उद्योग भी एक प्रमुख है। मौके पर खादी ग्राम आयोग के राज्य के नोडल पदाधिकारी गोपाल कुमार ने कहा कि इस योजना में 25 से लेकर 40 प्रतिशत तक अनुदान देती है।

50 हजार रूपए से लेकर पच्चीस लाख तक का लोन एसएचजी ग्रुप या एकल व्यवसाय के लिए कोई भी ले सकता है। जागरूकता शिविर का संचालन करते हुए संस्था के सचिव संजय गौतम, धन्यवाद ज्ञापन रेखा कुमारी ने किया। इस अवसर पर पूर्व पार्षद मीना देवी, छात्रसंघ महासचिव बादल कुमार, राहुल कुमार, पुनम शर्मा, मीना देवी, सरिता कुमारी, रंजना कुमारी, अंकित कुमार, सुधांशु झा आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...