पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना को ले मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा

बेगूसराय8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्थानीय बाजार के साथ-साथ दूरस्थ बाजारों में भी संभावनाएं तलाशने का निर्देश

जिले में क्रियान्वित की जा रही जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना को लेकर शुक्रवार को मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। इस संबंध में डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव द्वारा निर्देश दिया गया कि क्लस्टर से बने उत्पादों के लिए स्थानीय बाजार के साथ-साथ दूरस्थ बाजारों में भी संभावनाएं तलाशने की आवश्यकता है।

उन्होंने यह भी कहा है कि कोविड-19 के संदर्भ में प्रारंभ किए गए जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना के बेहतर परिणाम सामने आए हैं। अतः भविष्य में राज्य में औद्योगिक विस्तार के नजरिए से इस योजना की पूर्व मार्गदर्शिका में आवश्यकतानुसार परिवर्तन भी किए जाएंगे। ज्ञात हो कि कोविड-19 के कारण राज्य के बाहर से बेगूसराय लौटे श्रमिकों के स्थानीय स्तर पर रोजगार के साधन उपलब्ध कराने के उद्येश्य से उद्योग विभाग द्वारा औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना प्रारंभ की गई। इसके योजना के अंतर्गत बेगूसराय वापस लौटे कुल 33395 श्रमिक बेगूसराय डीआरसीसी में काउंसिलिंग कर स्किल मैपिंग करने के उपरांत जिलास्तरीय परामर्शदात्री समिति द्वारा कुल 08 क्लस्टर का चयन किया गया। जिसमें से 06 क्लस्टर्स का निबंधन एलएलपी द्वारा करा लिया गया है।

परियोजना का चयन फॉरवर्ड एवं बैकवर्ड लिंकेज के आधार पर किया गया है
परियोजना का चयन फॉरवर्ड एवं बैकवर्ड लिंकेज के आधार पर किया गया है। नव निर्मित क्लस्टर्स में नवोत्थान बैग निर्माण, रमजानपुर में 10 श्रमिकों, नवरीति अगरबत्ती निर्माण, विष्णुपुर, नावकोठी में 10 श्रमिकों, नवसृष्टि फर्नीचर निर्माण उद्योग, साहेबपुरकमाल में 10 श्रमिकों, पेपर प्लेट निर्माण उद्योग एवं कैंटीन संचालन, सिमरिया में 15 श्रमिकों, नवरचना सोप एवं सैनिटाईजर उद्योग, मिर्जापुर चांद में 12 श्रमिकों, नवधा रेडिमेड गार्मेंट निर्माण उद्योग, तेघड़ा बेगूसराय में 10 श्रमिकों, आटा चक्की उद्योग, सिमरिया में 15 श्रमिकों एवं जूता-चप्पल निर्माण उद्योग, भवानंदपुर, वीरपुर में 16 श्रमिकों को नियोजित किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser