पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डीएम की बैठक:स्वच्छता को व्यवहार में शामिल करना होगा

बेगूसराय7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यालय कक्ष में बैठक करते डीएम। - Dainik Bhaskar
कार्यालय कक्ष में बैठक करते डीएम।
  • 458 सामुदायिक स्वच्छता परिसर बनाने का लक्ष्य, 200 का कार्य पूर्ण

डीएम अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में डीएम ने लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, सामुदायिक स्वच्छता परिसर के तहत किए गए कार्यों सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। स्वच्छता से संबद्ध विभिन्न योजनाओं के तहत लंबित कार्यों को अविलंब पूर्ण करने एवं आमजनों के व्यवहारों में भी स्वच्छता के प्रति सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए किए जाने वालों प्रयासों पर कार्य करने का निर्देश डीएम ने संबंधित अधिकारियों को दिया। साथ ही उन्होंने सामुदायिक स्वच्छता परिसर को मूल उपयोग की सुनिश्चितता के लिए नियमित अनुश्रवण करने का भी निर्देश दिया है।
बैठक में बताया गया कि जिले में कुल 458 सामुदायिक स्वच्छता परिसर के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें अब तक 200 सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है और 175 सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण कार्य जारी है। साथ ही निर्मित सामुदायिक स्वच्छता परिसर के निर्माणोपरांत द्वितीय किस्त के भुगतान की
प्रक्रिया भी की जा रही है। वही अब तक कुल 11 प्रखंडों के 68 सामुदायिक स्वच्छता परिसर के लिए करीब 58 लाख रूपए उपलब्ध कराए गए हैं।
स्वच्छ भारत अभियान के सघन क्रियान्वयन के लिए जल्द ही वार रूम की होगी स्थापना
बैठक के दौरान डीएम द्वारा स्वच्छ भारत अभियान फेज-2 के क्रियान्वयन पर भी समीक्षा की गई। समीक्षा उपरांत उन्होंने अभियान के सघन क्रियान्वयन के लिए जिला एवं प्रखंड स्तर पर वार रूम की स्थापना कर एवं स्वच्छाग्राही को व्यवस्थित करने का निर्देश दिया है। इसके अलावे जिले में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के क्रियान्वयन से संबंधित कर्मियों एवं आवश्यक वित्तीय मामलों की भी समीक्षा करते हुए विभिन्न प्रस्तावों को समिति द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त सुशांत कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद, जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण, जिला योजना पदादिकारी अर्जुन सिंह, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (आईसीडीएस) रचना सिन्हा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser