पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आयोजन:शिक्षा विभाग ने कार्यशाला आयोजित स्कूल प्रबंधक को समझाया शिक्षा का अधिकार अधिनियम

बेगूसराय4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यशाला में उपस्थित निजी विद्यालय के शिक्षकगण। - Dainik Bhaskar
कार्यशाला में उपस्थित निजी विद्यालय के शिक्षकगण।
  • शिक्षा का अधिकार अधिनियम स्कूलों को मजबूती देता है

बेगूसराय पब्लिक स्कूल एसोसिएशन एवं जिला शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को निजी विद्यालयों के व्यवस्थापक, प्राचार्य के साथ शिक्षा का अधिकार अधिनियम, स्वीकृति एवं ई- संबंधन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन अपलोड करने संबंधित जानकारी साझा किया।

इस उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन भारद्वाज गुरुकुल पन्हांस में किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य निजी विद्यालय संचालकों को प्रशिक्षित कर शिक्षा अधिकार अधिनियम को विस्तार से समझाना था। इस अवसर पर जिला में संचालित 4 सौ विद्यालय के व्यवस्थापक प्राचार्य सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं अन्य उपस्थित पदाधिकारी का स्वागत बेगूसराय पब्लिक स्कूल एसोसिएशन के पदाधिकारियों द्वारा किया गया। मौके पर पब्लिक स्कूल एसोसिएशन के महासचिव मुकेश कुमार प्रियदर्शी ने निजी स्कूलो की समस्याओं को विस्तार से रखा।

उन्होंने बताया की विगत 11 साल से बिहार में शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू है, परंतु पहली बार ऐसा हुआ है कि जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा लोगों में शिक्षा अधिकार अधिनियम की समझ पैदा करने का प्रयास किया गया। उन्होंने उम्मीद जताई कि आज के इस कार्यक्रम के बाद विद्यालय व्यवस्थापक को कार्यालय से संबंधित एवं शिक्षा के अधिकार से संबंधित प्रपत्र को तैयार करने एवं संरक्षित रखने में कोई परेशानी नहीं होगी। मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सदस्यों से समस्या को सुनते हुए उनके समाधान के सरल और सहज उपाय सुझाए।

उन्होंने कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम निजी विद्यालयों को मजबूती प्रदान करने के लिए है न कि उसे परेशान करने के लिए है। सभा को संबोधित करते हुए बेगूसराय पब्लिक स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश कुमार ने कहा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा दिया प्रशिक्षण विद्यालय संचालकों में शिक्षा एवं सरकार के प्रति नई समझ पैदा किया है।

उन्होंने कहा कि पहली बार लगा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी सिर्फ पदाधिकारी हीं नहीं बल्कि एक बेहतरीन प्रशिक्षक भी हैं। ऐसे जिला शिक्षा पदाधिकारी के रहते निश्चित रूप से जिला राज्य हीं नहीं देश स्तर पर मुकाम हासिल करेगा।

इस अवसर पर उन्मुखीकरण कार्यक्रम का मंच संचालन भारद्वाज गुरुकुल के प्रशासक शिव प्रकाश भारद्वाज ने किया। मौके पर संघ के कोषाध्यक्ष मजाहीर जकरया, आजीवन सदस्य सुरेन्द्र प्रसाद सिंह, संयुक्त सचिव शोभाकांत राय, प्रमोद कुमार, अंजेश कुमार, अजय कुमार, दिलीप कुमार, उपाध्यक्ष ओमप्रकाश श्रीवास्तव, कार्यकारिणी सदस्य अमितोष कुमार मधुकर आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...