पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बदलाव की तैयारी:बेगूसराय रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

बेगूसरायएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए बनेगा एस्केलेटर, ग्रीन बिल्डिंग का देंगे रूप

बेगूसराय रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को जल्द ही एयरपोर्ट जैसी सुविधा उपलब्ध होगी। बेगूसराय रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्वरूप देने के लिए जहां ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा, वही एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए एस्केलेटर तथा लिफ्ट लगाए जाएंगे। स्टेशन पर किफायती दर पर यात्रियों के रहने की बेहतरीन व्यवस्था की जाएगी। रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा बेगूसराय रेलवे स्टेशन पर उक्त सारी सुविधा मुहैया कराई जाएगी। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के सीपीआरओ राजेश कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर उक्त जानकारी दी है।

उन्होंने कहा है कि रेल विकास निगम के माध्यम से स्टेशन को विकसित करने का आधिकारिक पत्र आ गया है। जल्द ही आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि बेगूसराय रेलवे स्टेशन सहित बिहार के राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर और गया में भी उक्त सुविधा उपलब्ध कराए जाने का निर्णय रेल मंत्रालय के द्वारा लिया गया है।

उक्त सारी सुविधा रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा (पीपीपी मोड) पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पर पूरे किए जाएंगे। इससे रेलवे के यात्रियों को काफी सुविधा होगी तथा विकास में काफी गति आएगी। सीपीआरओ ने बताया कि स्टेशन को अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कर ग्रीन बिल्डिंग का रूप देते हुए जहां वेंटिलेशन का सबसे ज्यादा ख्याल रखा जाएगा।

प्रवेश-निकास के लिए अलग-अलग द्वार होंगे
यात्रियों को स्टेशनों पर आगमन एवं प्रस्थान के दौरान भीड़भाड़ से बचाने के लिए प्रवेश और निकास के अलग-अलग द्वार होंगे। सीपीआरओ ने बताया कि एयरपोर्ट की तर्ज पर बेगूसराय रेलवे स्टेशन पर जहां एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट की व्यवस्था रहेगी, इससे वरिष्ठ तथा अक्षम यात्रियों को सुविधा होगी। प्लेटफार्म को ना सिर्फ यात्री के अनुकूल किया जाएगा बल्कि ट्रेन से उतरने के बाद आने जाने में परेशानी नहीं हो, इसके लिए स्टेशन पर पार्सल सेवा के गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक रहेगी। उन्होंने बताया कि ट्रेन से उतरकर होटल में ठहरने वाले यात्रियों के लिए कम दर पर रहने की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

विश्वस्तरीय एंजेसी ने दिखाई है दिलचस्पी
राजेश कुमार ने बताया कि विश्वस्तरीय एजेंसी ने बेगूसराय के प्रति अपनी दिलचस्पी दिखाई है। जिनके माध्यम से स्टेशन पर यात्री सुविधा मुहैया कराई जाएगी। स्टेशन पर ट्रेनों की धुलाई रखरखाव की जवाबदेही, स्टेशन परिसर में पार्किंग, ट्रेनों में पानी भरना, बिजली, परिसर में विज्ञापन लगाने का काम निजी एजेंसियों के ही हाथ होगा। प्लेटफार्म पर फूड स्टॉल लगाने का काम भी निजी कंपनियां ही करेगी। राजेश कुमार ने बताया कि खाली जमीन की उपयोगिता की समीक्षा के बाद शॉपिंग मॉल खोलने की भी बात चल रही है। समीक्षा के बाद निर्णय लिया जाएगा की शॉपिंग मॉल बनने की कितनी संभावना है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें