पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:लोक कलाकारों को देना होगा मंच, तभी बचेगा लोक रंगमंच

बीहटएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आकाशगंगा रंग चौपाल एसोसिएशन द्वारा संस्थापक अध्यक्ष शम्भू साह की 55वीं जयंती समारोह पर विचार गोष्ठी में अनिल ने कहा-

वैश्वीकरण और बाजारवाद के दौर में लोक रंगमंच को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसके लिए समाज के लोगों को अपनी पारंपरिक चीजों को फिर से एक बार दोहराने की आवश्यकता है। खासकर लोक कलाकारों को मंच देने की आवश्यकता है तभी लोक रंगमंच जीवंत रह पाएगा। ये बातें आकाशगंगा रंग चौपाल एसोसिएशन बरौनी द्वारा संस्थापक अध्यक्ष शम्भु साह की 55वीं जयंती समारोह पर आयोजित विचार गोष्ठी में रंग निर्देशक अनिल पतंग ने कही। मध्य विद्यालय बीहट के सभागार में अायाेजित वर्तमान सन्दर्भ में लोक रंगमंच की भूमिका विषयक विचार गोष्ठी में अनिल पतंग ने कहा कि उन कलाकारों को सहेजना होगा जो लोक कला के लिए काम कर रहे हैं। लोक कलाकारों ने गांवपन को जिंदा रखने का किया है प्रयास : पूर्व विधान पार्षद भूमिपाल राय ने कहा कि आकाश गंगा लोक कलाओं के लिए निरंतर काम कर रही है। सुदूर गांव तक जाकर लोक कलाकारों के जरिए गांवपन को जिंदा रखने का प्रयास किया है। गोष्ठी में अपनी बात रखते हुए साझा प्रयास के चैतन्य मित्र ने कहा कि जैसे लोकतंत्र से लोक गायब हो रहा है वैसे ही आज रंगमंच से लोक गायब हो रहा है, लेकिन शंभू साह जैसे व्यक्तित्व के लोग पूरी दुनिया में लोकतंत्र और लोक रंगमंच के लिए संघर्ष कर रहे हैं और निश्चित है कि लोकतंत्र भी बचेगा और लोक रंगमंच भी। प्रो संजय गौतम ने कहा कि लोगों के प्रयास से ही हम अपने लोक रंगमंच के कलाकारों को जिंदा रख पाएंगे। वहीं मध्य विद्यालय बीहट के प्रधान रंजन कुमार ने कहा कि आकाश गंगा ने इस बदलते दौर में भी अपने आयोजनों में लोक कलाकारों को प्राथमिकता से मंच देने का काम किया है। विचार गोष्ठी को लोक शिक्षा समिति के प्रखंड सचिव अशोक कुमार, शिक्षक दिलीप कुमार, एसोसिएशन के सचिव गणेश गौरव ने भी संबोधित किया।

प्रथम शम्भु साह कला स्मृति सम्मान डॉ सुप्रिया को
इस अवसर पर शंभू साह स्मृति प्रथम कला सम्मान संगीत की साधक एचएफसी डीएवी की संगीत शिक्षिका डॉ सुप्रिया कुमारी को अंग वस्त्र और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष अमर ज्योति उर्फ बच्चू भाई और मंच संचालन संयोजक डॉ कुंदन कुमार ने किया। मौके पर मध्य विद्यालय के बच्चों के द्वारा गणेश वंदना नृत्य की प्रस्तुति विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका अनुपम कुमारी, किलकारी के समन्वयक कुणाल कुमार के निर्देशन में किया गया। एसोसिएशन के कलाकार नरेश कुमार, दिनेश दीवाना, बलिराम बिहारी, मनीष कुमार, रूपेश कुमार, राहुल कुमार, शिवम कुमार, राधे द्वारा गीतों की प्रस्तुति की गई। मौके पर प्रलेस के जिला सचिव ललन लालित्य, नगर कांग्रेस अध्यक्ष पवन कुमार सिंह, युवा समाजिक कार्यकर्ता संतोष कुमार बादल, एसोसिएशन के उपाध्यक्ष विनोद भारती, प्रशांत कुमार, राजमणि कुमारी, अनुपम कुमारी, राजेश कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें