पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बेगूसराय:नगर निगम क्षेत्र में पूर्ण लॉकडाउन : दुकानें रहेंगी बंद, ग्रामीण क्षेत्रों में पाबंदी के साथ खुलेंगी दुकानें

बेगूसराय10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब बीमार, वृद्ध, गर्भवती व लाचार के घर पहुंचेगी टीम, वहीं होगा कोविड 19 का टेस्ट, निजी हॉस्पिटल की फीस तय होगी

जीवन और स्वास्थ्य की रक्षा के लिए नगर निगम क्षेत्र की सभी दुकानें बंद रहेगी। सार्वजनिक वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। केवल आपातकालीन कार्यों के लिए ही ओटो-ई-रिक्शा का परिचालन हो सकेगा। वहीं बसों का भी परिचालन बंद रहेगा। केवल आवश्यक सेवा की दुकानें जैसे, दूध, दवा, किराना, पशु चारे की दुकानें खुलेगी। वहीं सुबह छह बजे से दस बजे दिन तक और शाम चार बजे तक सात बजे शाम तक सब्जी, फल, मीट, मछली की दुकानें खुलेगें। डीएम ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा शहर में ज्यादा कोरोना संक्रमित लोग मिल रहे हैं। इसलिए शहरी क्षेत्र में सख्ती बरती जा रही है। इसमें किसी तरह की कोई ढील जिला प्रशासन द्वारा नहीं दी जाएगी।
रेस्टोरेंट में होम डिलीवरी की सुविधा
लॉकडाउन के संबंध में जानकारी देते हुए डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि नए नियम के तरह शहर में रेस्टोरेंट, ढ़ाबा, भोजनालय खुलेगी, लेकिन वहां सिर्फ होम डिलवरी की ही सुविधा होगी। शहर में निजी वाहनों का परिचालन भी भी केवल आवश्यक गतिविधि के लिए ही किया सकेगा। वहीं केन्द्र केन्द्र और राज्य सरकार के कार्यालय और उनके अधीनस्थ और स्वायत्त संस्थान कार्यालय खुलेगें, लेकिन यहां केवल 50 प्रतिशत कर्मी को ही आने की अनुमति होगी। सरकारी कार्यालय में काम करने वाले कर्मियों को आने जाने के लिए उनके कार्यालय द्वारा आईकार्ड जारी करना होगा। वहीं सभी निर्माण संबंधी दुकानें और अन्य गतिविधि को इस लॉकडाउन में छूट दी गई है।
फिर मिले 184 नए मरीज
जिले में शनिवार को भी कोरोना के 184 नए मरीज मिले हैं। नए संक्रमितों के मिलने के बाद अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1815 हो गई है। एसमें से 650 एक्टिव मामले हैं। जबकि 1152 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। शनिवार तक जिले में 17 हजार 437 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। जिसमें से 17 हजार 214 सैंपल की जांच रिपोर्ट आ चुकी है। इसमें से 15 हजार 399 रिपोर्ट निगेटिव है। हालांकि अब भी 223 पुराने सैंपल का रिपोर्ट आना बाकी है।
98 स्वाब संग्रह में 28 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव
सदर अस्पताल में शनिवार को देर शाम तक 98 स्वाब की जांच ट्रूनेट मशीन पर की गई, जिसमें 26 मरीज संक्रमित पाए गए है, जिसे री टेस्ट के लिए पटना भेजा जाएगा। इसको लेकर शनिवार को सदर अस्पताल स्थित रूम संख्या 25 के समीप स्वाब देने के लिए लोगों की भीड़ देखी गई। इस दौरान किसी बड़े चेहरे के संक्रमित होने की सूचना नहीं है। दूसरी ओर सदर अस्पताल के विभिन्न वार्डों में मरीजों की संख्या काफी कम देखी गई।अभी भी लोग संक्रमण के डर से सदर अस्पताल इलाज कराने के लिए नहीं आ रहे हैं। इसकी वजह से अस्पताल परिसर में कोविड-19 के संभावित मरीजों के अलावा अन्य लोगों की आवाजाही काफी कम है।
निजी हॉस्पिटल कर सकेंगे कोरोना की जांच
डीएम ने बताया कि निजी हॉस्पीटल एंटीजन किट से जांच कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें सिविल सर्जन के यहां आवेदन देकर स्वीकृति लेनी होगी। डीएम ने बताया कि जांच की दर भी निर्धारित की जाएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें