पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:‘स्वर्ग में विचार सभा का अधिवेशन’ कर रहे होंगे हरिश्चंद्र

बेगूसराय2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलाकारों ने अपने अभिनय और काव्य पाठ कर भारतेंदु हरिश्चंद्र को उनकी जयंती पर किया याद

भारतेंदु हरिश्चंद्र जी के 171वी जयंती पर द प्लेयर्स एक्ट’ रंगमंडल द्वारा उनकी कृति को अपने अभिनय के द्वारा प्रस्तुत कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। ’द प्लेयर्स एक्ट’ रंगमंडल के कार्यालय में बेगूसराय के युवा निर्देशक गुंजन कुमार सिन्हा के नेतृत्व में इस अवसर पर कलाकरों ने सबसे पहले भारतेंदु हरिश्चंद्र जी को पुष्पांजलि देकर उन्हें याद किया। इसके बाद उनके नाटक सबै जात गोपाल की और ’स्वर्ग में विचार सभा का अधिवेशन’ का पाठ किया।

कोविड-19 को लेकर भले ही कलाकारों के अभिनय को देखने वहां कोई मोजूद नहीं था लेकिन रंगमंडल के कलाकारों ने इसे ऑनलाइन कई नाटक प्रेमियों तक पहुंचाने का कार्य किया। इस अवसर पर कलाकारों ने कहा कि हिंदी नाटक के पितामह भारतेंदु हरिश्चन्द्र ने अपनी रचना शीलता और साहित्यिक ज्ञान के बल पर रंगमंच और साहित्य को मुकाम दिया। इनके कई रचना से साहित्यकारों और रंगकर्मियों को प्रेरणा मिलती रही है। इसके अलावे कार्यक्रम में भारतेंदु के लेखन, नाटक, काव्य एवं उनके संवादों का पाठ किया गया।

यह एक वेबीनार कार्यक्रम था जो कि संस्था के सोशल साइट पर ऑनलाइन दिखाया गया। इसमें कलाकारों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपनी कला का प्रदर्शन किया, जिसमें उनके जीवन वृत्त की, उनके काव्य, नाट्य साहित्य तथा देश एवं समाज के प्रति उनकी दृष्टिकोण को लेकर एक साहित्यिक गोष्ठी रखी गई।

संस्था के सचिव चंदन कुमार सोनू कार्यक्रम की समाप्ति पर सभी को धन्यवाद ज्ञापन किया। रंगमंडल के गुरु कुंदन कुमार के सहयोग से बेगूसराय के चर्चित कलाकार सचिन कुमार, मोहित मोहन, रमणचंद्र वर्मा, नेहा वर्मा, सत्यकेती, पायल, अनिकेत वर्मा, अंश सिन्हा के द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें कलाकारों ने अपने कला का प्रदर्शन सफलतापूर्वक किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें