पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रहें सतर्क:पिछले 24 घंटे में जिले में मिले 88 नए मरीज आमलोगों के सरकारी कार्यालय आने पर रोक

बेगूसराय4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वर्ष 2020 में जब कोरोना पीक पर था, उस समय अप्रैल व मई में मिले थे 231, इस साल मार्च से अबतक मिले 245 मरीज
  • जिले में कुल मरीजों की संख्या हुई 169, लोगों से अपील- मास्क लगाएं व डिस्टेंस मेंटेन करें

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने लगी है। गुरुवार को 88 नए मामले आने के बाद जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 169 हो गई है। सबसे भयावह स्थिति सदर प्रखंड की है। जहां सबसे अधिक कोरोना के केस मिल रहे हैं। 88 नए मामलों में से 59 केवल सदर प्रखंड का ही है। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अब जिला प्रशासन ने हरेक स्तर से इसकी पहल शुरू कर दी है। अब महाराष्ट्र से ट्रेन के जरिए वापस लौटने वाले लोगों का शत-प्रतिशत स्क्रीनिंग करने का डीएम ने आदेश दिया है। इतना ही नहीं पूरे जिले में मास्क को लेकर स्पेशल ड्राइव शुरू कर दिया गया है।
नई व्यवस्था 30 अप्रैल तक लागू रहेगी
सरकार के विशेष सचिव के निर्देश पर सरकारी कार्यालयों में अब सामान्य लोगों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब विशेष परिस्थिति में लोग अधिकारी से मोबाइल पर ही बात कर सकते हैं। यह व्यवस्था अगले 30 अप्रैल तक लागू रहेगी। शिक्षा विभाग में इसका असर गुरूवार से ही देखने को मिलने लगा। शिक्षा विभाग के डीईओ कार्यालय, लेखा योजना कार्यालय में इसको लेकर नोटिस लगा दिया गया है। साथ ही मुख्य गेट पर लाल फीता से बंद कर दिया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण ने कहा है कि शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारी विशेष परिस्थिति में ही मास्क लगाकर और हाथ सेनेटाईज कर ही कार्यालय में प्रवेश कर सकते हैं।

कहां मिले कितने मरीज

गुरुवार को मिले 88 नए मामलों में बेगूसराय सदर प्रखंड के 59, तेघड़ा प्रखंड के 06, बरौनी प्रखंड-08, बखरी प्रखंड-03, चेरियाबरियारपुर प्रखंड के 01, भगवानपुर प्रखंड के 02, बलिया प्रखंड के 02, मटिहानी प्रखंड के 02 तथा साहेबपुरकमाल प्रखंड के 01 व्यक्ति शामिल हैं। जबकि 10 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। अबतक जिले में कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या 8417 हो गई है। जिसमें से 8209 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं कुल 35 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत भी हो चुकी है।

मरीज बढ़ने की स्पीड पिछले साल से ज्यादा
पिछले साल की तुलना में इस साल कोविड के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती दिखाई दे रही है। पिछले वर्ष जितने मामले अप्रैल और मई में मिले थे। उससे अधिक मामला तो मार्च से अबतक मिल चुका है। मालूम हो कि एक अप्रैल 2020 को पहला केस आने के बाद अप्रैल में कुल 42, मई में 189 कोरोना के मामले मिले थे। जबकि इस साल एक मार्च से आठ अप्रैल तक जिले में 245 कोरोना के नए मामले सामने आ चुके हैं। इसमें सबसे अधिक मामले केवल अप्रैल में ही आए हैं। पिछले साल 2020 में महीने दर महीने जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज होती चली गई। अप्रैल कुल 42, मई में 189, जून में 190 जबकि जुलाई में 1145, अगस्त में 3650 मामले सामने आए थे। इस साल भी कोरोना धीरे-धीरे ही सही अपना पांव पसारना शुरु कर चुका है। फरवरी के बाद से यह आंकड़ा लगातार बढ़ते जा रहा है।

जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क है : डीएम
डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने कहा है कि जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क है तथा कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने लिए तत्परता से कार्य कर रहा है। साथ ही कहा कि आमलोगों के सहयोग के बिना यह कार्य आसान नहीं होगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण में वृद्धि को देखते हुए व्यक्तिगत तौर पर सावधानियां अपनाने के साथ-साथ जिला प्रशासन द्वारा दिए गए सुझावों का भी शत-प्रतिशत अनुपालन करें। उन्होंने कहा कि अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकलें तथा सार्वजनिक स्थलों पर जाने की स्थिति में मास्क के प्रयोग तथा सामाजिक दूरी का अनुपालन भी करें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें तथा लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें