पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कार्यक्रम की तैयारी:15 से 29 जुलाई तक सघन दस्त नियंत्रण पखवारा

मंझौल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गृह भ्रमण एवं ग्राम वार्ता आयोजित कर लोगों को किया जाएगा जागरुक

जगदम्बी पुस्तकालय मंझौल में बुधवार को ग्रामवार्ता का आयोजन किया गया जिमसें जिंक ओआरएस के उपयोग के बारे में जानकारी दी गई। ग्राम वार्ता में मुख्य रूप से भारत सरकार के निर्देशानुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अन्तर्गत दस्त से होने वाले शिशु मृत्यु को शून्य स्तर तक लाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष सघन दस्त नियंत्रण पखवारा चलाए जाने पर चर्चा हुई।

वर्तमान में कोविड महामारी के सुरक्षात्मक उपायों का प्रयोग करते हुए वर्ष 2021 के सघन दस्त नियंत्रण पखवारा का आयोजन दिनांक 15 जुलाई से 29 जुलाई तक किया जाना है। कार्यक्रम में पीएचसी चेरिया बरियारपुर के चिकित्सा पदाधिकारी रामकुमार ने डायरिया से बचाव की चर्चा की। जीविका प्रबन्धक आनन्द प्रकाश ने कहा कि जीविका दीदी साफ-सफाई और डायरिया से बचाव की चर्चा कर लोगों को जागरुक करेगी। बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रत्ना कुमारी ने कहा कि सेविका क्षेत्र में गृह भ्रमण और पंचायत स्तर पर ग्रामवार्ता कर लोगों को जागरुक करेगी।

सभी स्वास्थ्य केंद्र पर लगाया जाएगा ओआरएस व जिंक का कॉर्नर : स्वास्थ्य प्रबधक सत्यदर्शी प्रसाद ने कहा कि 15 जुलाई से स्वास्थ्य केंद और सभी उपस्वास्थ्य केंद्र पर जिंक ओआरएस का कार्नर लगाया जाएगा। पिरामल फाउंडेशन के दीपक मिश्रा ने कहा दस्त नियंत्रण पखवाड़ा कार्यक्रम को चलाने और ओआरएस और जिंक के उपयोग की जानकारी दी। पंचायत समिति सदस सह सांसद प्रतिनिधि मनोज भारती ने कहा कि सकरौली

अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र के चारदीवारी के जल्द निर्माण की कोशिश कर रहा हूं। इस अवसर पर एएनम अनिता कुमारी, आशा फेसलेटर बबिता कुमारी, सेविका मिता कुमारी, पूनम कुमारी, अनिता कुमारी, जीविका स्वास्थ्य सलाहकार अरविंद कुमार, क्षेत्रीय समन्वयक अभिज्ञान कुमार, उमा कुमारी, अनिता, कंचन कुमारी, आशा कार्यकर्ता मालती, अर्चना समेत स्थानीय ग्रामीण मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...