पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चुनाव कि तैयारी:मतदान के लिए प्रेरित करने मतदाताओं को भेजा जाएगा आमंत्रण पत्र, एक लाख पत्र हो रहा तैयार

बेगूसराय4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आमंत्रण पत्र का विमोचन करते डीएम, एसपी सहित अन्य पदाधिकारी।
  • मतदान केंद्र है तैयार एवं ईवीएम/वीवीपैट को जानें-मतदान प्रक्रिया को समझें नाम से विडियो लॉन्च किया

मतदाताओं को तीन नवंबर को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए उन्हें आमंत्रण-पत्र भी भेजा जाएगा। इसके लिए एक लाख से अधिक पत्र तैयार किए जा रहे हैं। जिसे जीविका दीदियों, आंगनबाड़ी सेविका/सहायिकाओं आदि के माध्यम से मतदाताओं को पहुंचाया जाएगा। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत गुरूवार को डीएम ने शहर के कारगिल भवन में मतदान केंद्र है तैयार एवं ईवीएम/वीवीपैट को जानें-मतदान प्रक्रिया को समझें नाम से दो विडियो को लॉन्च किया। इसी क्रम में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से तैयार आमंत्रण-पत्र का भी अनावरण किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-डीएम ने कहा कि स्वीप कोषांग के द्वारा तैयार करवाए गए शॉर्ट वीडियो “मतदान केंद्र है तैयार” का मूल उद्देश्य मतदाताओं को बिहार विधानसभा आम निर्वाचन-2020 के दौरान मतदान केंद्रों पर कोविड-19 के उपलब्ध कराए जाने वाली सुविधाओं के संबंध में बताना। जबकि दूसरे वीडियो ईवीएम/वीवीपैट को जानें-मतदान प्रक्रिया को समझें के माध्यम से मतदाताओं विशेष तौर पर नए मतदाताओं को ईवीएम/वीवीपैट के संचालन के साथ-साथ मतदान की प्रकिया को समझाना है। डीएम ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर जिले के सभी 2,985 मतदान केंद्रों पर की जा रही आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। निर्वाचन प्रक्रिया को सफल बनाने हेतु सभी प्रकार के सुरक्षात्मक उपायों पर कार्य किए जा रहे हैं। इसके लिए मतदान केंद्रों पर जहां आवश्यक संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है वहीं कोविड-19 के संक्रमण से मतदाताओं को सुरक्षा प्रदान करने हेतु भी सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए मतदान केंद्रों पर एहतियातन सभी प्रकार की व्यवस्थाएं किए जाने के साथ-साथ कोविड-19 के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन किया जाएगा। इस क्रम में वहां आशा/एएनएम प्रतिनियुक्त किए जा रहे हैं।

तापमान 100.4 तो अंतिम घंटे मतदान की सलाह
थर्मल स्कैनिंग के दौरान यदि किसी मतदाता का तापमान 100.4 डिग्री सें. या उससे अधिक पाया जाता है तो पंद्रह मिनट बाद उनका थर्मल स्कैनिंग किया जाएगा। यदि तब भी उनका शारीरिक तापमान अधिक ही पाया जाता है तो वैसी परिस्थिति में उन्हें मतदान अवधि के अंतिम घंटे में ही मतदान की सलाह दी जाएगी। कोविड-19 से प्रभावित व्यक्तियों को भी तय प्रोटोकॉल के तहत इस अवधि में ही मतदान की अनुमति होगी।

एक लाइन में 20 लोग ही खड़े रह पाएंगे
मतदान केंद्रों पर सामाजिक दूरी के अनुपालन की सुनिश्चितता हेतु एक साथ अधिकतम 20 मतदाताओं को ही मतदान के लिए पंक्ति में खड़े होने की व्यवस्था की जा रही है। शेष मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र पर ही प्रतीक्षा स्थल (शेड) की स्थापना की जा रही है। मतदान केंद्र पर प्रतिनियुक्त मतदान दल एवं अन्य कर्मी भी पर्याप्त सुरक्षात्मक उपायों के साथ मतदान की प्रक्रिया को संपन्न कराएंगे। इस प्रकार हमारा हरसंभव प्रयास है कि मतदाताओं को कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षित रखा जा सके। इस अवसर पर एसपी अवकाश कुमार, स्वीप एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग के वरीय प्रभारी पदाधिकारी सुशांत कुमार, स्वीप एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग के नोडल पदाधिकारी भुवन कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार, डीपीओ रचना सिन्हा, जिला सहकारिता पदाधिकारी वीरेंद्र शर्मा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक (जीविका) तरूण कुमार एवं अन्य कर्मी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें