पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर अपील:संक्रमण फैलने से रोकता है मास्क, अनिवार्य रूप से करें उपयोग

बेगूसराय4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खुद के साथ-साथ समाज हित में भी मास्क लगाना बेहद जरूरी, डॉक्टर्स दे रहे सभी को सलाह, कोरोना से बचना है तो लगाएं मास्क

कोविड-19 संक्रमण का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए, हमें और सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, थोड़ी सी लापरवाही से भी संक्रमण का खतरा उत्पन्न हो सकता है। हालांकि, सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग कोविड-19 की रोकथाम के लिए लगातार प्रयास कर रही और इससे बचाव के लिए स्थायी उपायों की व्यवस्था में अग्रसर है। किन्तु, तत्काल कोविड-19 से बचाव के लिए के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरूरी है। क्योंकि अभी सतर्कता और सावधानी ही कोविड-19 से बचाव का सबसे बेहतर उपाय है।

जुर्माने नहीं, कोविड-19 से बचाव को लगायें मास्क
मास्क का उपयोग व्यापक पैमाने पर सुनिश्चित करने को लेकर पुलिस द्वारा भी लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान पुलिस चौक - चौराहे से लेकर बाजार तक चेकिंग अभियान चलाकर मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से कोविड-19 के गाइडलाइन का उल्लंघन करने के आरोप में जुर्माना वसूला जा रहा है। जिसका सकारात्मक बदलाव भी देखा जा रहा है। किन्तु, जुर्माने से बचने के लिए नहीं, बल्कि कोविड-19 से बचाव के लिए नियमित और अनिवार्य रूप से मास्क लगाना बेहद जरूरी है।

संक्रमण रोकने का सबसे बेहतर माध्यम है मास्क
मास्क संक्रमण फैलने से रोकता है। संक्रमण रोकने का यह सबसे आसान और बेहतर माध्यम है। इससे ना सिर्फ खुद सुरक्षित रहेंगे, बल्कि आपके सामने वाले लोग भी सुरक्षित रहेंगे। इतना ही नहीं मास्क लगाना खुद के साथ - साथ समाजहित में भी जरूरी है। इसलिए, अभी मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करना चाहिए। ताकि संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो सके।

शारीरिक दूरी का हमेशा रखें ख्याल
बेगूसराय के जाने-माने फिजीशियन डॉ संवर्त कुमार ने बताया कि कोविड-19 से बचाव के लिए के दो गज की शारीरिक - दूरी का पालन करना भी जारी गाइडलाइन के अनुसार महत्वपूर्ण है। इसलिए, हर जगह निश्चित रूप से दो गज शारीरिक - दूरी का हमेशा पालन करें। साथ ही अनावश्यक यात्रा नहीं करें। भीड़ - भाड़ वाले जगहों से परहेज करें। खुद के साथ - साथ दूसरों को गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रेरित करें।

सामुदायिक स्तर बदलाव से ही रूकेगा संक्रमण
कोविड-19 संक्रमण पर रोकथाम के लिए सामुदायिक स्तर पर बदलाव भी जरूरी है। क्योंकि, संक्रमण पर तभी रोक लगेगा और हम कोविड-19 से जीत सकते हैं। जब समाज के प्रत्येक व्यक्ति बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करेंगे। इसलिए, खुद के साथ - साथ दूसरों को भी कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक जानकारी देते हुए पालन करने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है।

इन मानकों का पालन कर कोविड-19 से रहें दूर

डॉ संवर्त कुमार ने लोगों से कोरोना के प्रति जागरूकता लाने की अपील करते हुए कहा कि व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें। हाथ धोने की आदत डालें। साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें