पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:हर खेत में पानी पहुंचाने के लिए किसानों की बैठक, किसानों को होगा फायदा

नावकोठी23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चकमुजजफ्फर में हर खेत पानी पहुंचाने के आहुत बैठक में पदाधिकारी व किसान - Dainik Bhaskar
चकमुजजफ्फर में हर खेत पानी पहुंचाने के आहुत बैठक में पदाधिकारी व किसान
  • असिंचित भूमि का आकलन करने के बाद खेतों तक पानी पहुंचाने की कवायद की जा रही है

हर खेत को पानी योजना के तहत हसनपुर बागर के चकमुजजफ्फर, इसफा ,हसनपुर बागर में तकनीकी सर्वेक्षण दल व किसानों की संयुक्त बैठक शुक्रवार को आहुत की गई। बैठक की अध्यक्षता नोडल प्रभारी प्रवीण कुमार ने की।

उन्होंने बताया कि इस राजस्व ग्राम में 294.44 एकड़ कुल रकबे में कृषि योग्य में 212.69 एकड़ है। इसमें 3 राजकीय नलकूप हैं जो विगत कई दशक से ठप है। किसान अपने सिंचाई के लिए 145 निजी नलकूप का सहारा ले रहे हैं। बिजली विभाग की अकर्मण्यता के कारण किसानों के खेतों तक बिजली कनेक्शन नहीं पहुंच सका है। असिंचित भूमि का आकलन करने के बाद खेतों तक पानी पहुंचाने की कवायद की जा रही है। इसके लिए सर्वे कर सात निश्चय कार्यक्रम के तहत प्राथमिकता के आधार पर प्राकलन तैयार कर पूरा करने का लक्ष्य है।

बिजली विभाग के जेई आशीष रंजन ने बताया कि बिजली कनेक्शन लेने वाले इच्छुक किसानों को प्राथमिकता के आधार पर बिजली कनेक्शन देने की व्यवस्था की जाएगी। सिंचित भूमि व असिंचित भूमि का आकलन कर हर खेत तक पानी पहुंचाने का इस योजना का लक्ष्य है। मौके पर कृषि पदाधिकारी प्रमेश्वर पासवान, कृषि समन्यक मुकेश कुमार, किसान सलाहकार राजीव कुमार, अमीन नीलकमल, मुखिया विजय पासवान, पूर्व मुखिया मुक्ति नारायण सिंह, किसान मो नाजिम, शिवचंद्र सिंह, अजीत सिंह, मो वासीम, मो हीरा, मो इरशाद, रामनंदन सिंह सहित दर्जनाधिक किसानों ने शिरकत किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें