पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निगम की तैयारी:आचार सहिंता लागू होने से पहले नगर निगम खरीदेगा स्वायल टैंक और टीपर

बेगूसराय3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम सामान्य बोर्ड की बैठक में जानकारी देते मेयर।
  • दीपावली-छठ में लोगों को न हो कोई दिक्कत, शहर रहे साफ जैसे मुद्दे पर बैठक में चर्चा
  • सामान्य बोर्ड की बैठक में जल निकासी पर हुई चर्चा, कहा- बारिश में लोगों के घरों में भी घुसा पानी

नगर निगम क्षेत्र में 2 दिनों तक हुई भारी बारिश के बाद शहर में जलजमाव के बाद नगर निगम प्रशासन जल निकासी के प्रति सचेत हुआ। मेयर उपेंद्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में सामान्य बोर्ड की बैठक में जल निकासी के लिए 15 से 20 लाख रुपए की लागत से तीन स्वायल टैंक और हर वार्ड से प्रतिदिन कचरा उठाव के लिए 45 से 50 लाख रुपए की लागत से 15 टीपर की खरीदारी करने का निर्णय लिया गया।

मालूम हो कि नगर निगम के पास अभी 3 स्वायल टैंक है, जिसमें दो पूरी तरह खराब हो चुकी है। निगम प्रशासन भाड़ा पर पंपिंग सेट लेकर जल निकासी करवाती है। वहीं 45 वार्डों में कचरा उठाव के लिए अभी मात्र 25 टीपर और 5 ट्रैक्टर है। 6 बकेट और एक जेसीबी मशीन का ऑर्डर कर दिया गया है। दो दिनों में डेढ़ घंटे की बारिश से शहर का हर इलाका डूब गया तो नगर निगम प्रशासन को जल निकासी के लिए आवश्यक संसाधनों की याद आई। वहीं विभिन्न वार्डों में सड़क नाला सहित अन्य विकास कार्य के लिए 15 करोड़ रुपए की योजना की स्वीकृति दी गई है।

इसके साथ ही बैठक में जलजमाव, आवास, शौचालय, कचरा उठाव, खराब स्ट्रीट लाइट को ठीक कराने, राशन कार्ड सहित अन्य ज्वलंत मुद््दों चर्चा की गई। बैठक में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सतर्कता व उपायों पर विचार, स्टाफ क्वार्टर को तोड़कर व्यवसायिक प्रतिष्ठान, मार्केट काॅम्पलेक्स, भवन निर्माण पर विचार, दुर्गा पूजा, दीपावली, छठ पर्व पर कराए जाने वालों कार्यों पर भी विमर्श किया गया। बैठक में उप मेयर राजीव रंजन ने कहा कि विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू होने से पहले ही दुर्गा पूजा, दीपावली, छठ में निगम द्वारा किए जाने वाले कार्यों को लिए आवश्यक संसाधनों की खरीदारी व तैयारी कर ली जाए। उन्होंने घाट की संख्या बढ़ाने, जलनिकासी, क्षतिग्रस्त सड़कों पर राबिस गिराने की बात कहीं।

मेयर बोले- सिर्फ समस्या नहीं, समाधान भी बताएं पार्षद

बैठक में पार्षद मेहरून, धर्मेंद्र कुमार, वीरचंद राय आदि ने जल जमाव की समस्याओं को पुरजोर तरीके से उठाया। वार्ड 38 के पार्षद ने कहा कि पूरा इलाका डुब गया है। इस पर मेयर ने जबाव देते हुए कहा कि जलस्तर में वृद्धि व अत्यधिक बारिश के कारण जलजमाव की समस्या उत्पन्न हुई है। उन्होंने सभी पार्षदों से भाड़ा पर पंपिंग सेट मंगवाकर अपने अपने वार्डों से पानी निकासी करवाने को कहा। मेयर ने पार्षदों से कहा कि सिर्फ समस्या नहीं गिनाए, समाधान भी बताए। वहीं रामसागर चौधरी ने राशि आने के बाद भी राज्य योजना की सड़कों का काम शुरू नहीं होने पर बुडको के कार्यशैली पर नाराजगी जाहिर करते आंदोलन की चेतावनी दी।

पार्षदों ने किया हो-हल्ला
वार्ड नंबर 19 के पार्षद बाल्मीकी यादव ने नगर निगम क्षेत्र में पीएम आवास योजना के धीमे कार्य पर जमकर हो-हल्ला किया। पार्षद ने कहा कि पांच वर्ष में 15 बार कागज की जांच हुई, लेकिन गरीबों को आवास नहीं मिला। इसके बाद वार्ड 41 के पार्षद मुनीलाल शर्मा सहित कई पार्षदों ने शौचालय और आवास को लेकर सवालों की बौछार कर दी।

भोला बाबू की प्रतिमा लगे

बैठक में वार्ड नंबर 21 के पार्षद संजय कुमार ने मेयर व स्थानीय सांसद सह केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा पूर्व सांसद डाॅ भोला सिंह की प्रतिमा लगाने की घोषणा को याद दिलाते हुए प्रतिमा लगाने की मांग की। हालांकि वार्ड नंबर 35 के पार्षद ने इसका विरोध किया। पार्षद संजय कुमार ने वार्ड व शहर की कई समस्याओं को उठाया।

उपआयुक्त ने कहा- संसाधन की कमी, नहीं उठा सकते कचरा

उपनगर आयुक्त द्वारा संसाधन की कमी के कारण प्रतिदिन वार्ड से कचरा का उठाव करने में असमर्थता व्यक्त की गई। उप नगर आयुक्त ने कहा कि ना तो इतना मानव बल है और ना ही जरुरी मशीनी संसाधन। इस कारण सभी वार्डों से रोजाना कचरा उठाना संभव नहीं है। जिस पर आपत्ति दर्ज करते हुए मेयर यूपी सिंह ने कहा कि यह यह सदन को मंजूर नहीं होगा। वार्ड से हर हाल में हर दिन कचरा उठाव की व्यवस्था की जाए। अगर संसाधन की कमी है प्रस्ताव देकर तत्काल खरीदारी की जाएगी। नगर आयुक्त ने आचार संहिता से पूर्व 1 हजार लाभुकों को पीएम आवास योजना का कार्यादेश देने की बात कहीं।
मेयर और पूर्व मेयर में हुई बहस
मंगलवार को उपनगर आयुक्त अरुण कुमार ने कार्य में लापरवाही बरतने पर ट्रैक्टर चालक को फटकार लगाई तो चालक गाली- गलौज का आरोप लगाते हुए टचिंग ग्राउंड में धरना पर बैठ गया। धरनास्थल पर पहुंचे वार्ड नंबर 21 के पार्षद संजय कुमार ने कर्मचारी के साथ गाली-गलौज करने वालों की जीभ खींच लेने की बात कहीं। इसी मामले पर चर्चा करते हुए मेयर ने कहा कि एक तरफ आप कहते है‌ं कि कर्मचारी सही से काम नहीं करता है। इसी बात को लेकर बैठक के दौरान मेयर, उप मेयर और पूर्व मेयर संजय कुमार के बीच करीब 5 मिनट तक गरमा-गरम बहस शुरू हो गई।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें