पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:अब पालतू जानवरों को सड़कों पर छोड़ने वालों के खिलाफ की जाएगी कड़ी कार्रवाई

बेगूसराय6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभियान को शुरू करने के लिए 10 कर्मचारियों की टीम बनाई जाएगी

नगर निगम प्रशासन अब शहर के सड़कों पर आवारा घूमने वाले पालतू और लावारिस पशुओं की धरपकड़ शुरू करेगी। बता दें कि पशुपालकों द्वारा गाय, बकरी और सुअर को खुलेआम सड़कों पर चारा चरने के लिए छोड़ देते हैं। आवारा पशुओं द्वारा न सिर्फ शहर को गंदा किया जाता है बल्कि राहगीरों और दुकानदारों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

वहीं कई बार सड़क दुर्घटना का कारण भी आवारा पशु ही होते हैं। इसके अलावे सड़क पर घूमने वाले लावारिस पशुओं के घायल व बीमार होने पर इलाज नहीं होता है। जिससे संक्रमण फैलने का डर रहता है। उपनगर आयुक्त अरुण कुमार ने कहा कि गाय, बकरी और खासकर सुअर जैसे जानवरों को पालने वाले लोग अपने अपने जानवरों को मोहल्लों में और सड़कों पर खुला नहीं छोड़े।

उन्होंने कहा कि वैसे सभी पशुपालक 20 अक्टूबर तक गाय को बथान पर और सुअर को बाड़ा में बांध लें। नहीं तो पालतू जानवरों को सड़क पर छोड़ने वाले पशुपालकों पर आर्थिक दंड लगाया जाएगा। साथ ही पशु क्रूरता अनिवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि आवारा पशुओं पर नकेल कसने के लिए पशुपालन विभाग और गौशाला समिति से समन्वय स्थापित किया जाएगा। ताकि सड़क पर घूमने वाले गायों को पकड़ कर गौशाला में रखा जा सके। वहीं कुत्तों को पकड़ने के लिए डॉग कैचर की व्यवस्था की जाएगी। वहीं अभियान को शुरू करने के लिए 10 कर्मचारियों की टीम बनाई जाएगी।
सुअर पालने वाले सफाई कर्मी सुअर को खुला छोड़ा तो होंगे कार्यमुक्त, दी गई नसीहत
उपनगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम में कार्यरत सफाई कर्मचारियों द्वारा सुअर पालन करने और सुअर को मोहल्ला में खुला छोड़ने की लगातार शिकायतें मिल रही है। उन्होंने कहा कि यदि कोई कर्मी सुअर पालन करता है तो करे। लेकिन सुअर को हमेशा बाड़ा में रखे।

यदि मोहल्ला और सड़कों पर खुला घूमने के लिए छोड़ेंगे तो गंदगी फैलाकर शहर को गंदा करने के आरोप में उन्हें नोटिस भेजा जाएगा और दुबारा गलती करने पर उन्हें सेवा से कार्यमुक्त कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वार्ड नंबर 39, 40, 22, 37, 36, 38 और वार्ड नं 32 के मुंगेरीगंज सहित अन्य वार्डो के मोहल्लों में सुअर पालक द्वारा सुअर को खुला छोड़ दिया जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें