प्रशिक्षण:एनटीपीसी द्वारा 45 किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

बेगूसराय22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एनटीपीसी बरौनी द्वारा सामुदायिक गतिविधियों के अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र, खोदावंदपुर में एक दिवसीय किसान प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रतिभागी किसानों को मशरूम उत्पादन हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया गया। केंद्र प्रमुख कृषि वैज्ञानिक रामपाल ने मशरूम उत्पादन को किसानों के लिए लाभकारी बताते हुए इसको वैकल्पिक आय के तौर पर प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। किसानों को केंद्र के वैज्ञानिकों द्वारा मशरूम उत्पादन के विभिन्न चरणों से प्रयोग के द्वारा प्रदर्शन किया गया। इसके अंतर्गत भूसे के ढेरी बनाना, बीजों को उचित रूप से बोना, उत्पाद का रख रखाव आदि चरणों से किसानों को अवगत कराया गया।

कार्यक्रम में कुल 45 किसानों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया। प्रशिक्षण के उपरांत किसानों द्वारा मशरूम उत्पादन से जुड़ने हेतु उत्सुकता प्रदर्शित की गई। एनटीपीसी के के एन मिश्रा ने कहा कि एनटीपीसी बिजली उत्पादन के साथ ही समाज के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को स्वीकार करता है और इसी के अंतर्गत कृषि एवं कृषकों के लिए कल्याणकारी गतिविधियों के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

कृषि के साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता आदि सामाजिक क्षेत्रों में भी कल्याणकारी गतिविधियों को संपादित करने की कंपनी की स्थापित नीति है जिसके तहत निरंतर गतिविधियां संचालित की जाती हैं। कार्यक्रम के अंत में केंद्र प्रमुख द्वारा सभी किसानों एवं एनटीपीसी बरौनी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

खबरें और भी हैं...