पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जिला प्रशासन बेखबर:आउटसोर्स कर बुलाए गए सफाईकर्मियों को हड़तालीकर्मियों ने भगाया, पिटाई का आरोप

बेगूसराय6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कचरा उठाव कराने पर हंगामा करते हड़ताली कर्मी। - Dainik Bhaskar
कचरा उठाव कराने पर हंगामा करते हड़ताली कर्मी।
  • बुडको ने सड़क खोदी, रही सही कसर बारिश ने पूरी कर दी, अब लोगों की स्थिति नारकीय है

शहर में चारो तरफ फैले कचरे को हटाने के लिए पहुंचे आउटसोर्स कर बुलाए गए सफाई कर्मियों को नगर निगम में काम करने वाले सफाई कर्मियों ने खदेड़ दिया। इस दौरान निगम के सफाई कर्मियों ने बाहर से बुलाए गए कर्मियों की पिटाई कर दी। जिसके बाद बाहर से बुलाए गए कर्मी वहां से भाग गए।

इधर जारी हड़ताल और मंगलवार को हुई मुसलाधार बारिश से पूरा शहर कचरा-कचरा हो गया। मुख्य सड़कों पर कई जमा कचरा जहां सड़क पर पसर गया है, वहीं मोहल्लों में जलजमाव होने के बाद कचरा पानी में तैर रहा है। वहीं रही सही कसर जलापूर्ति के लिए खोदकर छोड़ दी गई सड़क पर जमा मिट्टी की ढेर ने पूरी कर दी है।

शहर में एक भी ऐसी सड़क नहीं बची है जिसपर जहां-तहां कचरा का न बिखरा हो व कीचड़ न फैला हो। उपर से कई सड़कों पर जलजमाव होने से लोगों का घरों से बाहर निकला दुश्वार हो गया है। बदबूदार कचरे के बीच रहने को मजबूर हैं। शहर के स्थायी कचरा डंपिंग प्वांइट की स्थिति काफी नारकीय हो गई है।

वहां से लोगों का गुजरना मुश्किल हो गया। नगर थाना रोड, स्टेशन रोड, कचहरी रोड, पावर हाउस रोड, गांधी चौक, नबाव चौक, बड़ी पोखर, मवेशी अस्पताल के समीप, जीडी कॉलेज रोड सहित अन्य जगहों पर स्थिति काफी खराब है।

आंदोलनकारी सफाई कर्मियों ने सफाई की वैकल्पिक व्यवस्था भी रोकी, आउटसोर्स कर्मी को पीटकर भगाया
सफाईकर्मी के 7 दिनों से जारी हड़ताल खत्म नहीं होते देख निगम प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था कर सफाई कार्य शुरू कराने का प्रयास कर रही है। लेकिन आंदोलनरत सफाई कर्मी सफाई कार्य शुरू नहीं होने देने की जिद पर अड़े हुए हैं। नगर निगम प्रशासन जब भी कचरा उठाव कराने का कोशिश करता है, आंदोलनरत सफाईकर्मी हंगामा करते हुए मारपीट पर उतारू हो जाते है।

सोमवार की रात सफाई कार्य के लिए आए आउटसोर्स कर्मियों को हड़ताली कर्मियों ने लाठी, डंडे से खदेड़कर भगा दिया। जिसके बाद मंगलवार की सुबह नगर आयुक्त अब्दुल हमीद ने खुद मोर्चा संभाला और आउटसोर्स के 70 सफाई कर्मी, नगर निगम के कार्यालय कर्मी, जेई, उप नगर आयुक्त, सिटी मैंनेजर व पुलिस बल के साथ ट्रेफिक चौक पहुंच कचहरी रोड में सफाई कार्य शुरू कराया।

लेकिन सफाई कार्य ज्यादा देर नहीं चल सकी। सफाई कार्य शुरू होने की सूचना मिलते ही हड़ताली सफाई कर्मी ट्रेफिक चौक पहुंच कचरा उठाव कर रहे आउटसोर्स कर्मी को लाठी, डंडे से भगाने लगे, सफाई कार्य बंद होते नहीं देख एक-दो कर्मी को पीट दिया। जिसके बाद डर से सभी आउटसोर्स कर्मी काम छोड़ भागने लगे।

कचरा उठा रहे कर्मियों को भागते देख नगर आयुक्त ने आंदोलनकारियों को हड़काया। इसके बाद भी हड़ताली कर्मी नहीं रुके और हो-हल्ला करना शुरू कर दिया। इसी दौरान एक महिला सफाई कर्मी ट्रेक्टर पर चढ़ गई और डाला में रखे कचरा को सड़क पर फेंकने लगी। नगर आयुक्त द्वारा काफी समझाने के बाद भी आंदोलनकारी सफाई कर्मी नहीं माने तो सफाई कार्य बंद कर दिया गया।

शहर में डेंगू का कहर शुरू, स्थिति नहीं सुधरी तो महामारी की रूप लेगी
फिजिसियन डॉ आनंद वत्स ने बताया कि कई दिनों जमा कचरे की वजह से बहुत सारी बीमारियां फैल सकती है। अभी बरसात का मौसम है, कचरे के ढेर में मच्छर बहुत ज्यादा पनपेगी। जिनकी वजह से डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियां शुरू हो गई है। बड़े लोगां के साथ बच्चे भी डेंगू के शिकार हो रहे हैं। यदि जल्द इसका निराकरण नहीं किया गया तो डेंगू महामारी का रूप से सकती है।

  • नगर आयुक्त अब्दुल हमीद ने बताया कि कचरा उठाव शुरू किया गया है। काम में बाधा डालने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
खबरें और भी हैं...