सदर अस्पताल और तेघड़ा में आक्सीजन प्लांट शुरू:पीएम ने वर्चुअल तरीके से किया उद्घाटन, प्रधानमंत्री केयर फंड से लगा प्लांट प्रति मिनट एक 1000 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करेगा

बेगूसराय17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करते गिरिराज सिंह। - Dainik Bhaskar
सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करते गिरिराज सिंह।

सदर अस्पताल में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड से वर्चुअल माध्यम से 33 पीएसए आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इस प्लांट के प्रारंभ हो जाने से अब बेगूसराय में आक्सीजन की किल्लत नहीं के बराबर होगी। प्रधानमंत्री केयर फंड से सदर अस्पताल में लगा ऑक्सीजन प्लांट प्रति मिनट एक 1000 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करेगा, जिससे सदर अस्पताल में भर्ती एक सौ मरीजों को एक साथ ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकती है। गिरिराज सिंह ने इससे तेघड़ा अनुमंडल अस्पताल में बरौनी रिफाइनरी के सहयोग से बने आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया।
50 साल तक राज किया बावजूद स्वास्थ्य सुविधा बेहाल
देश में पचास वर्ष तक एक खानदान ने राज किया और उनकी प्राथमिकता में बेहतर स्वास्थ सेवा बहाल करना नहीं था। जबकि केंद्र की मोदी सरकार ने अपने सात साल के कार्यकाल में एक तरफ जहां 22 एम्स बनवाने का काम किया वहीं कोरोना काल में लोगों को अन्न उपलब्ध कराया और भूखे नहीं रहने दिया। सबके लिए नि-शुल्क कोरोना जांच, आक्सीजन एवं कोरोना का टीका उपलब्ध करा लोगों की जान बचाने का भी काम मोदी सरकार ने किया है।

उक्त बातें केंद्रीय मंत्री सह स्थानीय सांसद गिरिराज सिंह ने उद्घाटन समारोह के दौरान सदर अस्पताल में कही उन्होंने कहा कि देश में 1151 आक्सीजन प्लांट चालू हो चुका है। साथ ही चार हजार और आक्सीजन प्लांट लगने वाला है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अबतक देश में 93 करोड लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया जा चुका है। यह आंकड़ा जल्द ही एक अरब को पार कर जाएगा। उन्होंने कहा कि देश के सभी जिला में एक मेडिकल कॅालेज होगा, जिससे कि आमलोगों को बेहतर स्वास्थ सेवा मिल पाएगी।

केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने गोल्डन कार्ड के आंकड़ों पर जताया शक

मौके पर मंत्री ने बेगूसराय में आयुष्मान भारत योजना में गोल्डन कार्ड कितने लोगों का बना है और उससे कितने लोग लाभांवित होने की जानकारी सिविल सर्जन डाॅ बीके झा से पूछा तो वहां उपस्थित आयुष्मान कार्ड प्रभारी प्रभात कुमार ने बताया कि 19 लाख लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाया गया है, जिससे 35 सौ लोग लाभान्वित हुए हैं। इस पर मंत्री के पीएस ने बताया कि जिला के एक मात्र अस्पताल से 27 सौ लोगों की सर्जरी हुई है।

ऐसे में पूरे जिला से कैसे 35 सौ ही लाभान्वित होने की बात बताई जा रही है। इसके बाद गिरिराज सिंह ने कहा कि यह जमीनी हकीकत नहीं हो सकता है। इतने कम लोग कैसे लाभान्वित हो सकते हैं। सही-सही जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिकारी चिंहित अस्पतालों में जाएं और पुरा आंकड़ा ऑनलाइन कराऐं, जिससे की कोई भी इसे देख सके।

मौके पर ये भी थे उपस्थित

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष राजकिशोर सिंह, बेगूसराय विधायक कुंदन कुमार, सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर, जिला मंत्री कृष्णमोहन पप्पू, जिला उपाघ्यक्ष अनिल सिंह, कुंदन भारती व मृत्युंजय कुमार वीरेश, नवीन कुमार, प्रभाकर राय आदि भाजपा नेता उपस्थित थे। इसके अलावे डीआईओ डाॅ गोपाल मिश्रा, डाॅ अखिलेश कुमार, डीपीएम शैलेशचंद, जिला मू्ल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी राजन सिन्हा, अस्पताल प्रबंधक पंकज कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...