पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विद्यालय की पत्रिका प्रकाशन:राजकीयकृत मध्य विद्यालय रतौली बाल दीवार पत्रिका इंद्रधनुष का प्रकाशन

बेगूसराय13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना त्रासदी के एक लम्बे अन्तराल के बाद विद्यालय खुलने के साथ ही राजकीयकृत मध्य विद्यालय रतौली की चिरपरिचित बाल दीवार पत्रिका इंद्रधनुष के 13 वें अंक का प्रकाशन विद्यालय के बाल संपादक मंडल द्वारा सोमवार को किया गया। इस बार इंद्रधनुष की खास विशेषता यह रही कि बच्चों ने इसका प्रकाशन आजादी के अमृत महोत्सव विशेषांक के रूप में किया है।

इस संबंध में प्रधानाध्यापक धनंजय कुमार ने बताया कि नमक कानून के विरोध में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सावरमती से दांडी की यात्रा शुरू की, जिसकी याद में भारत वर्ष में आजादी का अमृत महा उत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज जब देश के कोने-कोने में लोग विभिन्न कार्यक्रमों व आयोजनों के माध्यमों से आजादी के इस अमृत महोत्सव के जरिये अपने स्वतंत्रता सेनानियों की कुर्बानियों व अपने अमर शहीदों को याद कर रहे हैं।

प्रधानाध्यापक ने कहा कि पूरे विद्यालय के बच्चे इस बाल पत्रिका के विविध स्तम्भ जैसे बालकूँची, बालमन, प्रेरक प्रसंग, महापुरुषों की जीवनियों, साक्षात्कार, हँसगुल्ले, पहेलियों में रचनाएं बाल संपादक मंडल के पास जमा करते हैं। बाल संपादक मंडल द्वारा विद्यालय के अन्य बच्चों से प्राप्त रचनाओं में से आकर्षक व सुंदर चयनित रचनाओं को इस मासिक पत्रिका के प्रत्येक अंकों में प्रकाशित करने की परंपरा है। इससे विद्यालयी बच्चों के बीच हमेशा प्रतिस्पर्धा बने रहने के साथ उनके भाषा कौशलों व उनकी कल्पनाशील सृजनात्मक क्षमताओं का उत्तरोत्तर विकास होता है।

खबरें और भी हैं...