पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रतिमा स्थापित करने का संकल्प:आधुनिक बेगूसराय के जनक थे रामचरित्र बाबू

बीहट18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रामचरित्र सिंह विचार मंच से जुड़े बीहट के युवाओं द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानी सह पूर्व सिंचाई मंत्री रामचरित्र सिंह की जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा स्थापित करने का संकल्प लिया गया। आरसीएसएस काॅलेज बीहट के परिसर में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए युवाओं ने बिहार भूषण स्व सिंह के तैलचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद करते हुए उनके पदचिन्हों पर चलने का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर युवा नेता रामकृष्ण ने कहा रामचरित्र बाबू आधुनिक बेगूसराय के जनक थे। उनकी दूरदर्शिता का ही परिणाम है कि आज बेगूसराय शिक्षा के क्षेत्र में बिहार में अव्वल स्थान पर आता है।

रामचरित्र सिंह एक महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद एवं सामाजिक न्याय के पुरोधा थे। पटना विश्वविद्यालय के कुलपति के पद को भी उन्होंने सुशोभित किया था। एआईएसएफ के जिला सचिव राकेश कुमार एवं छात्रनेता सौरभ कुमार ने कहा बिहार को आजादी के बाद योग्य प्रशासनिक राज्य बनाने, औद्योगिक प्रतिष्ठानों की स्थापना कर विकास की ओर ले जाने, बिजली-पानी की समस्या दूर करने के लिए रामचरित्र बाबू को लम्बे समय तक याद किया जाएगा। देश की आजादी के आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाकर उन्होंने अपनी ईमानदारी और कर्मठता की अमिट छाप छोड़ी है।

उन्होंने कहा बिहार के बरौनी और पतरातू के बिजली कारखाने, बिहार का शोक कही जानेवाली कोशी नदी को बांधने, गंडक, बागमती, अधवारा, दामोदर घाटी परियोजना आदि की नींव डालकर बिहार को बाढ़ जलजमाव से मुक्ति दिलाने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही।बेगूसराय में जीडी काॅलेज, एसबीएसएस काॅलेज एवं एपीएसएम काॅलेज सहित कई संस्थाओं की नींव उनकी मौजूदगी में दी गई है।

काबर से बगरस तक नहर निकलवा कर उत्तरी बेगूसराय को जलजमाव से मुक्ति दिलाने में भी उनका योगदान अहम है। युवा संवेदक चंदन कुमार एवं भासपा जिलाध्यक्ष सिंटू सिंह ने कहा बिहार और बेगूसराय के लोग उनके ऋणी हैं। डाॅ कुन्दन कुमार ने उपस्थित लोगों से महाविद्यालय कैंपस में बिहार विभूति रामचरित्र सिंह की प्रतिमा स्थापित करने की अपील की। इस मौके पर नगर पार्षद प्रतिनिधि सुमित सिंह, कलाकार अशोक पासवान, आलोक कुमार, मोहित कुमार, अरूण सिंह, चंदन कुमार, राहुल कुमार, गुलशन, कन्हैया कुमार समेत अन्य मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...