पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड का खतरा बरकरार:स्कूल फेल: प्राथमिक कक्षा के बच्चों को पढ़ाते नजर आए शिक्षक, बिना मास्क दिखे कई बच्चे

बेगूसराय2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आदर्श बाल विकास विद्यालय चेरिया बरियारपुर प्राइमरी स्कूल में कक्षा में उपस्थित बच्चे - Dainik Bhaskar
आदर्श बाल विकास विद्यालय चेरिया बरियारपुर प्राइमरी स्कूल में कक्षा में उपस्थित बच्चे
  • 297 दिनों बाद खुले स्कूलों में उड़ रही है कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां
  • चेरियाबरियारपुर के आदर्श बाल विकास विद्यालय में एक साथ सट कर बैठे बच्चे

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की शर्त पर 297 दिनों बाद स्कूल तो खोले गए लेकिन किसी भी स्कूल में बच्चों को कोरोना से बचाव के उपाय नहीं किया गया। स्कूल खोलने के आदेश के तीसरे दिन ही जब स्कूलों का निरीक्षण किया गया तो सारी नियमों की पोल खुल गई। दैनिक भास्कर ने स्कूलों मैं कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने से संबंधित खबर गुरुवार को प्रकाशित किया तो डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने तत्काल अधिकारियों की एक टीम गठित कर स्कूलों का औचक निरीक्षण करने का आदेश दे दिया। पदाधिकारियों के निरीक्षण में अधिकांश स्कूलों में बच्चे बिना मास्क के पढ़ते नजर आए। हद तो तब हो गई जब चेरिया बरियारपुर के आदर्श बाल विकास विद्यालय प्राथमिक कक्षा के बच्चों को एक साथ समूह में बिठाकर पढ़ाया जा रहा था। मालूम हो कि शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने पत्र जारी कर 4 जनवरी से स्कूल खोलने की इजाजत दी थी। डीएम के निर्देश पर गुरुवार को प्रखंड के वरीय पदाधिकारियों द्वारा संबंधित प्रखंडों के विभिन्न निजी विद्यालयों एवं कोचिंग सेंटर में कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुपालन की स्थिति का निरीक्षण किया। जिसमे हरेक प्रखंड में कुछ ना कुछ खामियां जरूर पाई गई। चेरिया बरियारपुर के संत जॉन स्कूल में एक बेंच पर कई बच्चे बिना मास्क के बैठे देखे गए। इसी तरह भगवानपुर, गढ़पुरा सहित अन्य प्रखंडों में भी स्कूलों में बच्चे बिना मास्क के दिखे। हालांकि शहर के कुछ निजी स्कूलों के अलावे प्रखंडों के कुछ स्कूलों में कोविड-19 के नियमों का पालन जरूर दिखा।

4 दिनों में 59 लोग हो चुके हैं पॉजिटिव
जिले में एक बार फिर से कोरोना का संक्रमण बढ़ने लगा है। पिछले साल तक जहां प्रतिदिन कोरोना के दो चार या पांच मामले सामने आते थे नए साल में यह आंकड़ा बढ़ने लगा है। पिछले 4 दिनों में जिले के 80 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जिसमें 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है। पटना स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को 31 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं।

स्कूल पहुंच रहे सिर्फ 10-20 प्रतिशत बच्चे
भले ही बाजारों में लगातार भीड़ बढ़ती जा रही हो, लेकिन बच्चों को स्कूल भेजने में अब भी अभिभावक दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। यही कारण है कि स्कूल खुले हुए 3 दिन बीत जाने के बावजूद स्कूलों में उपस्थिति 10 से 20% ही है।

तुरंत बद करने का निर्देश
जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी रतन कुमार ने बताया कि चेरिया बरियारपुर में निरीक्षण के दौरान जिस स्कूल में छोटे-छोटे बच्चे पढ़ते नजर आए दरअसल वहां कोचिंग का संचालन किया जा रहा था। जिसे तत्काल बंद करा दिया गया। वहीं साहेबपुर कमाल में लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी कमरे आलम के नेतृत्व में प्रखंड विकास पदाधिकारी श्रीनिवास, अंचलाधिकारी जयकृष्ण प्रसाद ने कोविड-19 के गाइड लाईन के अनुपालन की स्थिति का जायजा लेने हेतु क्षेत्र के 12 निजी विद्यालय और तीन कोचिंग संस्थानों का निरीक्षण किया।

प्रखंडों में भी नहीं हो रहा पालन
भगवानपुर में वरीय उपसमाहर्ता शशि कुमार व भगवानपुर बीईओ मंजू कुमारी ने गुरुवार को निरीक्षण कर जांच किया। अधिकारियों ने भगवानपुर, मेहदौली, बनवारीपुर समेत अन्य स्थानों में स्थित कोचिंग संस्थान व निजी स्कूलों की जांच कर संचालकों को आवश्यक निर्देश दिया। बखरी में डीसीओ ने गुरुवार को बखरी प्रखंड के दो निजी स्कूलों में कोवीड 19 प्रोटोकॉल अनुपालन की जांच की। दून हेरिटेज स्कूल में भवन निर्माण कार्य चालू रहने के कारण वहां साफ सफाई में थोड़ी कमी देखी गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें