पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:31 तक म्यूटेशन के लंबित मामलों को निपटाएं

बेगूसराय2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम ने की जिला राजस्व समन्वय समिति की समीक्षा, कहा- टालमटोल का रवैया छोडें

कारगिल भवन में गुरुवार को डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने अधिकारियों के साथ जिला राजस्व समन्वय समिति की समीक्षा की। इस दौरान डीएम ने म्यूटेशन से संबंधित लंबित मामलों पर खेद जाहिर करते हुए सभी सीओ को 31 जनवरी तक सभी मामलों को निष्पादित करने का निर्देश दिया।

मालूम हो कि बेगूसराय अंचल में 2949, तेघड़ा में 1534, बछवाड़ा में 1054, नावकोठी में 909 मामले लंबित हैं। इस अवसर पर डीएम ने अभियान बसेरा, ऑपरेशन भूमि दखल देहानी, वासगीत पर्चा, लोक भूमि अतिक्रमण, दाखिल-खारिज, राजस्व न्यायालय सहित अन्य मामलों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होनें कहा कि अंचल से जुड़े सभी मामलों की नियमित समीक्षा करें ताकि लंबित मामलों का ससमय निष्पादन हो सके। अभियान बसेरा से संबंधित मामलों की समीक्षा के दौरान उन्होनें अंचल में प्राप्त एवं निष्पादित मामलों की समीक्षा की समीक्षा की। इसके बाद उन्होंने सभी सीओ को अंचलों में लक्षित समूहों के लिए पंजी संधारण कर मामलों की जांच करने को कहा।

साथ ही पंजी का आवश्यक सत्यापन के बाद भूमिहीन व्यक्तियों को भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि भूमिहीन व्यक्तियों की सूची और परिवाद के रूप में प्राप्त आवेदन की जांच के दौरान यदि कोई आवेदक भूमिहीन नहींं पाए जाते हैं तो उसकी सूची तत्काल संबंधित बीडीओ को उपलब्ध कराएं। इसके अलावे लोक सेवा अधिकार अधिनियम के तहत राजस्व एवं भूमि सुधार संबंधी प्राप्त आवेदनों की समीक्षा की गई। इस दौरान उन्होंने समयावधि के बाद लंबित आवेदनों पर कार्रवाई हेतु भगवानपुर, बछवाड़ा, छौड़ाही एवं बखरी के सीओ को आवश्यक निर्देश दिया।

इन मामलों में भी दिया निर्देश
इसके अलावे हाई कोर्ट से संबंधित मामलों की समीक्षा के दौरान उन्होंने बेगूसराय, बरौनी, बलिया, साहेबपुर कमाल, तेघड़ा, भगवानपुर, बछवाड़ा, मंसूरचक, बखरी, नावकोठी, चेरियाबरियारपुर, खोदावंदपुर एवं छौड़ाही में लंबित मामलों अविलंब शपथपत्र दायर करने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सत्यापन हेतु सीओ के पास लंबित मामलों तथा जल जीवन हरियाली अभियान के अंतर्गत जल निकायों से जुड़े अतिक्रमण से मामलों में भी आवश्यक कार्वाई करने का निर्देश दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser