निरीक्षण किया:बलिया के दियारा में हो रहे गंगा से कटाव का निरीक्षण करने पहुंची राज्यस्तरीय टीम

बलिया10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत बुधवार की शाम बलिया के दियारा क्षेत्र में हो रहे गंगा से कटाव का पटना से आई राज्यस्तरीय टीम ने निरीक्षण किया। जिस दौरान टीम के द्वारा बलिया प्रखंड क्षेत्र के भवानंदपुर, शिवनगर एवं मुंगेर जिले के कुतलूपुर पंचायत सहित साहेबपुर कमाल प्रखंड क्षेत्र के मुंगेर रेल सह सड़क पुल, श्रीनगर, छर्रापाटी, मल्हीपुर आदि स्थानों पर कटाव स्थल का मुआयना किया गया।

कटाव स्थल का मुआयना करने पहुंची निरीक्षण कमिटी से ग्रामीणों द्वारा कटाव रोकने की मांग पर टीम द्वारा ग्रामीणों को कटाव रोकने की दिशा में आवश्यक पहल करने का अश्वासन दिया। इस संबंध में बाढ़ नियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता महेश प्रसाद सिंह ने बताया कि निरीक्षण के बाद बेगूसराय स्थित निरीक्षण भवन में कटाव रोकने की दिशा में किस तरह के कार्य किए जाएंगे, इस पर विचार-विमर्श किया गया।

शीघ्र ही कटाव निरोधक कार्य चलाने का दिया निर्देश

टीम के समक्ष कटाव से दियारा की बडी़ आबादी प्रभावित होने की बात रखी गई। टीम के निर्देश पर गुरुवार को विभाग के सहायक अभियंता रविन्द्र कुमार सिंह द्वारा भवानंदपुर, शिवनगर एवं कुतलूपुर कटाव स्थल पर जाकर नदी में प्रोविंग कर गहराई की माप की गई। उन्होंने बताया कि गंगा की मुख्य धारा से गांवों की दूरी 100 से 400 मीटर तक ही बची है। जिसे देखते हुए टीम द्वारा शीघ्र ही कटाव निरोधक कार्य चलाने की दिशा में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

निरीक्षण टीम में ये लाेग थे माैजूद
निरीक्षण टीम में बाढ़ नियंत्रण के अध्यक्ष शैलेश कुमार सिंह, निरीक्षण कमिटी के अध्यक्ष सेवानिवृत्त अभियंता प्रमुख अंजनी कुमार सिंह, सदस्य मुख्य अभियंता योजना एवं मॉनिटरिंग नंद कुमार झा, डिजाइन के मुख्य अभियंता राकेश कुमार, समस्तीपुर के मुख्य अभियंता रामा शंकर द्विवेदी, अधीक्षण अभियंता सत्यजीत, कनीय अभियंता निरंजन कुमार अनल, नवल कुमार, दियारा विकास समिति के अध्यक्ष शिवनंदन कुमार उर्फ शिवदानी, सचिव विजय सिंह, सदस्य मनोज सिंह, मुकेश चौधरी, पंकज चौधरी, मन्नू चौधरी, अजय चौधरी, कुतलूपुर पंचायत के पूर्व मुखिया ललन सिंह, प्रशांत राय आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...