पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:इस साल समय से पहले आया था मानसून अब मंद पड़ा, अगले 7 दिनों में होगी बारिश

बेगूसराय16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रविवार की शाम हल्की बारिश से फिर बढ़ गई है उमस। - Dainik Bhaskar
रविवार की शाम हल्की बारिश से फिर बढ़ गई है उमस।
  • 2 जून को दस्तक दिया था मानसून ने उस से 4 दिन पहले हर दिन 100 एमएम से अधिक हुई थी बारिश
  • जुलाई में 25, अगस्त में 36, तो सितंबर के 11 दिनों में 68% तक कम हुई है बारिश

समय से पहले मानसून के सक्रिय होने के बावजूद लोग बारिश के लिए तरस रहे हैं। प्री मानसून के तहत मई और जून महीने में जोरदार बारिश होने के बाद मानसून के प्रवेश करते ही बारिश की रफ्तार धीरे-धीरे मंद पड़ने लगी है। जिस कारण जुलाई अगस्त और अब सितंबर माह में हर एक माह औसत से कम बारिश हुई है।

हालत यह है कि कम बारिश के कारण लगातार उमस बढ़ता जा रहा है इतना ही नहीं कम बारिश के कारण मानसून के समय में भी किसानों को खेत में पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। मालूम हो कि इस वर्ष 2 जून को मानसून ने दस्तक दी थी लेकिन उससे पहले ही जिले में बारिश शुरू हो गई थी।

मई के अंतिम सप्ताह में यास तूफान के कारण औसत से कई गुना अधिक बारिश ने लोगों के लिए परेशानी शुरू कर दी थी। उस समय चार दिनों में औसतन 60 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। फिर 2 जून को मानसून के दस्तक देने का बाद जून में भी अच्छी बारिश हुई थी। लेकिन जुलाई से अगस्त तक में औसत से भी कम बारिश हुई। अब सितम्बर में भी बारिश की यही स्थिति है।

जुलाई में 35 प्रतिशत तक कम हुई है बारिश
मानसून के 10-12 दिन पहले दस्तक देने के बावजूद अभी तक पर्याप्त बारिश नहीं हुई है। जानकारी अनुसार जुलाई के 31 दिनों में 35 प्रतिशत कम बारिश हुई है। जिला सांख्यिकी पदाधिकारी ने बताया कि जुलाई में 31 दिनों में 256 मिमी बारिश होनी चाहिए थी। लेकिन पूरे महीने औसत 166 मिमी ही बारिश हो पाई।

जो सामान्य से 35 प्रतिशत यानी 90 मिमी कम था। इसी प्रकार अगस्त माह में जिले में लक्ष्य से 36% कम बारिश दर्ज की गई है। मालूम हो कि जिले में अगस्त माह में औसतन 9.3 मिलीमीटर बारिश प्रतिदिन के हिसाब से होनी थी। लेकिन 31 अगस्त तक के बारिश का आकलन करने पर मात्र 06 मिलीमीटर से कुछ अधिक बारिश दर्ज की गई है। ज्ञात हो कि अगस्त माह में 289 मिलीमीटर औसत बारिश होनी थी, लेकिन मात्र 184 मिलीमीटर बारिश हुई।

सितंबर के 11 दिनों में 68% कम हुई है बारिश
जिला सांख्यिकी विभाग से प्राप्त आंकड़े के अनुसार सितंबर माह में बारिश आधे से भी कम हुई है। मानसून के कमजोर पड़ने का असर सितंबर माह में भी दिखने लगा है। सितंबर के शुरुआत के 11 दिनों में हो 68.2% यानी 45.2 मिलीमीटर बारिश कम दर्ज की गई है। सितंबर में अब तक 198.8 मिलीमीटर बारिश होनी थी लेकिन अब तक मात्र 66.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 1 सप्ताह में बारिश का अनुमान है। 13 सितंबर को आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है। हालांकि इस दौरान बारिश होने का प्रतिशत 48 है । जबकि 14 सितंबर को 76 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान है। इसके बाद 19 सितंबर तक बारिश होने की संभावना 50% से अधिक है।

मालूम हो कि इस वर्ष मई महीने में मानसून ने दस्तक भी नहीं दी थी। उस समय बारिश हर दिन एक नया रिकॉर्ड कायम कर रही थी। मई महीने में केवल 4 दिन में ही पूरे महीने जितनी बारिश हो गई थी। उस समय हरेक दिन औसतन 100 मिमि बारिश हुई थी।

खबरें और भी हैं...