पंचायत चुनाव:बायोमेट्रिक सिस्टम के साथ दसवें चरण का मतदान आज, 1. 88 लाख मतदाता करेंगे वोटिंग

बेगूसराय2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायत सरकार के गठन के लिए डाले जाने वाल दसवें चरण के मतदान के तहत आज मंसूरचक और बछवाड़ा प्रखंड में मतदान होगा। इसके साथ ही बायोमैट्रिक सिस्टम में लगातार आ रही गड़बड़ी की शिकायत के बाद जिला प्रशासन इस चरण के चुनाव में सचेत है तथा पूरे सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए एक पूरी टेक्नीकल टीम को ही लगा दिया गया है। दावा किया गया है कि बायोमैट्रिक सिस्टम बेहतर ढंग से काम करेगा।

मंसूरचक तथा बछवाड़ा मिलाकर एक लाख 88 हजार 381 मतदाता प्रखंड के कुल 779 जनप्रतिनिधि का चुनाव करेंगे। इसमें मुखिया के 26, जिला परिषद के तीन, पंचायत समिति के 34, सरपंच के 26, वार्ड सदस्य के 345 और पंच के 345 पद शामिल हैं। मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू होगा और शाम के पांच बजे तक चलेगा। वहीं मतगणना 10 दिसंबर को जीडी कॉलेज तथा बाजार समिति में किया जाएगा।

मंसूरचक में चुनाव कार्य से गायब कर्मी पर कार्रवाई
मंसूरचक प्रखंड क्षेत्र के सभी आठ पंचायत में पंचायत चुनाव को लेकर पूरी तरह से चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। वहीं पंचायत चुनाव में ड्यूटी पर नहीं पहुंचने पर मंसूरचक बीडीओ ने मंसूरचक थाना को 18 कर्मी पर प्राथमिकी करने का आदेश दिया है। ज्ञात हो कि मतदान में सभी आठों पंचायत मिलाकर कुल 57 हजार 524 मतदाता विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ रहे 937 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

जिसमें मुखिया पद पर 53, सरपंच पद पर 52,पंचायत समिति सदस्य पद पर 58, वार्ड सदस्य पद पर 524, पंच पद पर 242 व जिला परिषद सदस्य पद पर 8 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मालूम हो कि गोविंदपुर एक पंचायत में सबसे कम 95 प्रत्याशी और समसा एक पंचायत में सबसे अधिक 152 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है।

प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ शत्रुघ्न रजक ने बताया कि कुल 104 बूथों पर लोग मतदान करेंगे। जिसमें 24 संवेदनशील व 37 अतिसंवेदनशील बूथ शामिल हैं। उन्होंनें बताया कि उत्क्रमित उच्च विद्यालय गोविंदपुर चौफेर स्थित बूथ संख्या 17 व 18 और प्लस टू कन्या विद्यालय दशरथपुर स्थित बूथ संख्या 38 पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

डीएम ने कहा निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मी पर होगी प्राथमिकी दर्ज
मतदान कार्य में लगे अधिकारियों को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि पंचायत निर्वाचन के स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी एवं भयरहित तरीके से चुनाव संपादन हेतु जिला प्रशासन पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण की जा चुकी है। उन्होंनें बछवाड़ा प्रखंड में चुनाव को शांतिपूर्ण निष्पादन को लेकर प्रतिनियुक्त सभी पोलिंग कम कलेक्शन पार्टी, दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी को उसके दायित्व एवं कर्तव्यों का शत-प्रतिशत निर्वाहन करने का निर्देश दिया। डीएम ने ब्रीफिंग के दौरान अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी व कर्मियों को विरुद्ध कार्रवाई करने का भी संबंधित अधिकारियों का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि मतदान कार्य में भाग नहीं लेने वाले कर्मी के ऊपर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

डीएम ने बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन टीम को भी दिए आवश्यक निर्देश
ब्रीफिंग के दौरान डीएम ने सभी पीसीसीपी एवं बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन टीम को भी आवश्यक सहयोग प्रदान करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पिछले चरणों के दौरान प्रयोग में लाए गए बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन मशीन में और सुधार किया गया है। किसी भी बूथ पर वेरिफिकेशन करने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं होगी। उन्होंने मतदान केंद्र पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी आने पर संबंधित क्षेत्र के पदाधिकारी को सूचित करने का निर्देश दिया ताकि रिप्लेसमेंट की स्थिति में तत्काल जरूरी कदम उठाया जा सके।

खबरें और भी हैं...