पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19 पर वार:आज पहुंचेगी वैक्सीन, 14 से 11763 फ्रंटलाइन वर्कर्स का होगा वैक्सीनेशन

बेगूसराय15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल में बना कोविड-19 वैक्सीन केंद्रीय भंडार गृह। - Dainik Bhaskar
सदर अस्पताल में बना कोविड-19 वैक्सीन केंद्रीय भंडार गृह।
  • 14 जनवरी से शुरू होगी प्रक्रिया, 6 बूथ बनाए जाएंगे
  • वैक्सीनेशन का प्रशिक्षण लेकर बेगूसराय वापस आ चुके हैं स्वास्थ्यकर्मी

‌ कोविड का वैक्सीन आज बेगूसराय पहुंच जाएगा। जिला के 11,763 फ्रंटलाइन वर्कर्स को सबसे पहले 14 जनवरी से कोविड-19 का वैक्सीनेशन किया जाएगा। प्रतिरक्षण को लेकर 6 बूथ बनाए जाएगें, इसके साथ ही शुक्रवार को पूर्वाभ्यास कर जमीनी तैयारी की समीक्षा भी की जा चुकी है। सदर अस्पताल के क्षेत्रीय वैक्सीन सेंटर से लेकर सभी पीएचसी में 79810 लीटर वैक्सीन सुरक्षित रखे जाने को लेकर युद्धस्तर पर तैयारी अंतिम चरण में है। इसको लेकर शनिवार को राज्य से दस फ्रीजर भेजा गया है, जबकि 11 फ्रीजर एक सप्ताह पहले आ चुका है। इसके साथ ही एक 30 हजार लीटर का डीप फ्रीजर एवं 10 फ्रीजर और भेजा जाएगा। वैक्सीन को लेकर जिला प्रतिरक्षण कार्यालय एवं जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा बूथ का निर्माण, स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण, ऑनलाइन रिपोर्टिंग, वैक्सीन के रखरखाव सहित अन्य बिंदुओं पर पूरी मुस्तैदी के साथ तैयारी की जा रही है। डीएम अरविंद कुमार वर्मा के अनुसार 14 जनवरी से जिला में वैक्सीनेशन प्रारंभ कर देने की संभावना है। इसको लेकर डीआईओ डॉ हरेराम कुमार, जिला मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी राजन सिन्हा, कोल्ड चैन मैनेजर मंतोष कुमार, एयर इंडिया के केशव कुमार, जिला प्रतिरक्षण कार्यालय के डाटा ऑपरेटर पीयूष कुमार बुधवार को पटना से एक दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त कर आ चुके हैं। स्वास्थ्य कर्मियों की मानें तो राज्य स्तरीय प्रशिक्षण में उन्हें अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि किसी भी समय बेगूसराय कोविड-19 वैक्सीन पहुंच सकता है। प्राथमिकता के आधार पर पटना में डीप फ्रीजर लगाया जा रहा है। जैसे ही वहां इंस्टॉल का कार्य पूरा होगा। टेक्नीशियन बेगूसराय पहुंच जाएंगे।

अलर्ट मोड पर सदर अस्पताल में कार्य कर रहे हैं स्वास्थ्यकर्मी, बढ़ गई है सक्रियता
सदर अस्पताल के जिला प्रतिरक्षण कार्यालय एवं जिला स्वास्थ्य समिति में वैक्सीन को लेकर काफी सक्रियता बढ़ गई है। प्रत्येक स्तर पर वैक्सीन के दौरान कोई चूक ना हो, इसको लेकर गुरुवार को केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित वीसी में स्वास्थ्य विभाग के सभी बड़े पदाधिकारी एवं जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वैक्सीन को लेकर किस स्तर की तैयारी एवं मॉनिटरिंग का कार्य चल रहा है। एक कर्मचारी ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान जिस प्रकार से संक्रमण को लेकर कर्मियों में भय का माहौल था। कमोबेश यही स्थिति वैक्सीन को लेकर भी है।‌ लेकिन सुरक्षा को लेकर पूरी तैयारी की जा रही है, जिससे कि संक्रमण से स्वास्थ्य कर्मियों को बचाया जा सके।

डीप फ्रीजर व वर्किंग कूलर सदर अस्पताल में लगाए गए
विभागीय जानकारी के अनुसार जिला को बीस डीप फ्रीजर के साथ ही एक वर्किंग कूलर, जिसकी क्षमता 30 हजार लीटर से ज्यादा वैक्सीन रखने की है। जबकि 11 आई एलआर जिसमें से 6 की क्षमता 99-99 लीटर की है, जबकि 5 क्षमता की क्षमता 225-225 लीटर की है,‌ उसे विभिन्न पीएचसी में भेजा गया है। इसके साथ ही जिला पशु अस्पताल में 30000 लीटर की क्षमता वाला डीप फ्रीजर का भी उपयोग कोविड-19 वैक्सीन रखने के लिए किया जाएगा।

वैक्सीनेशन की होगी ऑनलाइन रिपोर्टिंग : स्वास्थ्य विभाग
स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार वैक्सीन दिए जाने के दौरान हर स्तर पर ऑनलाइन रिपोर्टिंग होगा।‌ इस दौरान मैनुअल कुछ भी नहीं होना है। जिस व्यक्ति को वैक्सीन दिया जाएगा। उससे आधार कार्ड या अन्य परिचय पत्र का मिलान ‌ स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध उसके डेटाबेस से किया जाएगा और उसकी तीन कॉपी निकाली जाएगी। यानी वैक्सीन को लेकर बनाए गए प्रत्येक बूथ पर रिपोर्टिंग से लेकर अन्य कार्यों के लिए पुख्ता इंतजाम किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser