मुआवजे की मांग की:चक्रवाती तूफान गुलाब से हुई बारिश से लाखाें रुपए की सब्जी फसल बर्बाद

नावकोठी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड क्षेत्र में गुलाबो चक्रवाती तूफान से हुई बारिश से सब्जी उत्पादक किसान हलकान हैं। रजाकपुर पंचायत के बेगमपुर के प्रगतिशील किसान नवीन मालाकार ठेके पर लेकर पांच बिगहा खेत में कद्दू की खेती की थी। कद्दू अलान पर तैयार फसल को अतिवृष्टि और मानसूनी प्रकोप ने लाखों रुपए की सब्जी को नुकसान पहुंचाया है।गत वर्ष भी चार बिगहा अलान पर टमाटर की खेती की थी, पर वैश्विक कोरोना महामारी के कारण लगाए गए लाॅकडाउन के कारण बिक्री पर ग्रहण लगा रहा।

जिससे लाखों रुपए का नुकसान हुआ। पिछले तीन साल से ठेके के करार के मुताबिक किसान को रुपए नहीं दे सके। उनका कहना है कि कद्दू की खेती के लिए उन्होंने लगभग तीन लाख रुपए की लागत से 5 बिगहे में कद्दू को खेती अलान पर किया, लेकिन मानसूनी बारिश के कारण कद्दू की सभी फसल बर्बाद हो गई है। नवीन मालाकार कृषि मंत्री बिहार सरकार द्वारा सम्मानित प्रगतिशील किसान के समक्ष दो जून की रोटी के भी लाले पड़ गए हैं।

यह 8 राज्यों से किसान के उन्नत कृषि ट्रेनिंग लेकर अपने आसपास के छोटे-मोटे किसानों को प्रशिक्षित करने का भी कार्य कर रहे हैं। इनके तकनीक से संबंधित एक किताब प्रकाशित की गई है और कृषि संबंधित तकनीक पर एक डाॅक्यूमेन्ट्री फिल्म भी बनाई गई है। कृषि विभाग की ओर से इन्हें प्राकृतिक आपदा पर फसल नुकसान की भरपाई के लिए कोई अनुदान नहीं मिल रहा है। उसने राज्य सरकार से बर्बाद हुए फसल के मुआवजा देने की गुहार लगाई है।

खबरें और भी हैं...