पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:पृथ्वी दिवस पर मनरेगा से लगाए जाएंगे 3.58 लाख पौधे

भभुआ7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 149 पंचायतों में प्रति पंचायत 2400 पौधे लगाने का लक्ष्य, निजी भूमि जल स्त्रोतों व सड़क के किनारे भी लगाए जाएंगे पौधे

जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत पृथ्वी दिवस के मौके पर कैमूर में मनरेगा से 3.58 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इस बारे में ग्रामीण विकास विभाग के आयुक्त ने जिला पदाधिकारी और उप विकास आयुक्त को पत्र जारी करते हुए जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत मनरेगा योजना से वर्ष 2022 के लिए पौधारोपण हेतु लक्ष्य निर्धारण के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जानकारी के मुताबिक कैमूर में पृथ्वी दिवस के मौके पर 3.58 लाख लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग मनरेगा द्वारा संयुक्त रुप से पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जिसमें मनरेगा के तहत 3.58 लगाए जाएंगे पौधारोपण का कार्य एक ही दिन में पृथ्वी दिवस के अवसर पर 9 अगस्त 2021 को होने की प्रबल संभावना है।इस संबंध में तिथि निर्धारण होने पर अलग से सूचित भी किया जाएगा। इस मामले में निर्देश दिया गया है कि पौधारोपण के लिए आवश्यक है कि अभी से पौधारोपण से संबंधित कार्य स्थलों का चयन लाभुक वन पोशाकों का चयन एवं पौधारोपण हेतु आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था की तैयारी शुरू कर दी जाए।इसके लिए निर्देश दिया गया है कि विभिन्न पंचायतों में प्रजाति व पौधों का आकलन कर जिला स्तर पर वन प्रमंडल पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए पौधे की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए। इसके अलावा और अन्य सामग्री बिहार वित्तीय नियमावली के तहत प्रक्रिया प्रारंभ करते हुए सामग्री की आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। विभाग से अगर फैसिलिटेटर नियुक्त किए गए हैं तो उनके साथ किए गए इकरारनामा अनुसार आवश्यक सामग्री हेतु उन्हें स्पष्ट कार्य आदेश निर्गत कर दिया जाए।

पौधों की नहीं की जा रही है उचित देखभाल
वर्ष 2020 की भांति इस साल भी 2021 में मुख्य रूप से निजी भूमि जल संरचनाओं के किनारे एवं ग्रामीण कार्य विभाग की सड़कों के किनारे पौधारोपण को प्राथमिकता दी जाएगी। बता दे की सरकार के जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत पौधारोपण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। पिछले वर्ष भी कैमूर में करीब दो लाख से अधिक पौधे लगाए गए थे।हालांकि बड़े पैमाने पर हो रहे पौधारोपण के बावजूद पौधों की उचित देखभाल नहीं हो पा रही है। सरकार की ओर से पौधारोपण पर भी करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं।इसके बावजूद लगाए गए पौधों की उचित देखभाल नहीं होने से योजना पूरी तरह सार्थक नहीं हो पा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser